ICC Rankings / आईसीसी की वनडे रैंकिंग में सिराज को भारी नुकसान, टॉप 10 में 4 भारतीय गेंदबाज

Zoom News : Nov 22, 2023, 03:29 PM
ICC Rankings: वनडे विश्व कप खत्म होने के बाद आईसीसी ने जो नई रैंकिंग जारी की है, उसकी टॉप 10 की लिस्ट में 4 भारतीय गेंदबाज शामिल होने में कामयाब हो गए हैं। हालांकि कुछ ही दिन पहले तक नंबर एक गेंदबाज रहे पेसर मोहम्मद सिराज अब नंबर एक की कुर्सी से हट गए हैं। इस वक्त आईसीसी की रैंकिंग में टॉप के गेंदबाज साउथ अफ्रीका के केशव महाराज हैं। 

आईसीसी की नई रैंकिंग में केशव महाराज टॉप पर  

आईसीसी की ओर से वनडे के गेंदबाजों की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज 741 की रेटिंग के साथ नंबर एक गेंदबाज हैं। वहीं जोश हेजलवुड अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 703 की है। यानी पहले और दूसरे नंबर के गेंदबाज के बीच फासला अच्छा खासा है। पिछली बार की रैंकिंग में नंबर दो गेंदबाज रहे टीम इंडिया के मोहम्मद सिराज को इस बार नुकसान हुआ है। वे अब 699 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 

जसप्रीत बुमराह ने भी किया कमाल का प्रदर्शन 

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन किया, उन्होंने वर्ल्ड कप फाइनल में दो विकेट लिए थे। वे चौथे स्थान पर कायम हैं। उनकी रेटिंग अब 685 की है। वहीं इस साल वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने एडम जेम्पा उनसे नीचे पांचवें स्थान पर हैं। उनकी रेटिंग 675 की हो गई है। अफगानिस्तान के राशिद खान 667 की रेटिंग के साथ छठे स्थान पर आ गए हैं। 

कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी भी टॉप 10 में शामिल 

इस बीच कुलदीप यादव और राशिद खान की रेटिंग बराबर की है। यानी कुलदीप की रेटिंग भी 667 की है और वे सातवें स्थान पर बने हुए हैं। उधर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 663 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर हैं। वहीं पाकिस्तान के नए टी20 कप्तान बने शाहीन शाह अफरीदी केवल एक ही सप्ताह नंबर वन रह पाए, वे 650 की रेटिंग के साथ नंबर नौ पर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया के लिए और इस साल के वर्ल्ड कप कमाल का प्रदर्शन कर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी दसवें स्थान पर हैं। इससे पहले की रेटिंग में वे टॉप 10 में अपनी जगह नहीं बना पाए थे, लेकिन अब वे 648 की रेटिंग हासिल कर चुके हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER