Auto / Skoda Kushaq एसयूवी हुई पेश, जानें कीमत

Zoom News : Mar 19, 2021, 12:38 PM
2021 Skoda Kushaq (स्कोडा कुशाक) के प्रोडक्शन वर्जन का आखिरकार वर्ल्ड प्रीमियर हो गया। भारत आने के अपने 20वें वर्ष पूरे होने का जश्न मनाते हुए, Skoda Auto (स्कोडा ऑटो) ने अपनी लेटेस्ट पेशकश 2021 Kushaq (2021 कुशाक) एसयूवी का मुंबई में ग्लोबल प्रीमियर के दौरान इसे पेश किया। यह एसयूवी Skoda VISION IN (स्कोडा विजन इन) कॉन्सेप्ट एसयूवी का प्रोडक्शन वर्जन है। कार निर्माता ने इसे पिछले साल ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। यह मिड-साइज एसयूवी फॉक्सवैगन समूह की इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत पेश किया गया पहला मॉडल है।

अपने इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में स्कोडा को अपने ब्रांड न्यू मॉडल से काफी उम्मीदें हैं। स्कोडा कुशाक एसयूवी MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है। स्कोडा के चाकन स्थित प्लांट को इस नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए अपग्रेड किया गया है ताकि इससे नए वाहनों का निर्माण किया जा सके। यह वही प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल फॉक्सवैगन की आने वाली Taigun एसयूवी के लिए किया जाएगा। यह कार टेक्निकल तौर पर स्कोडा कुशाक एसयूवी के जैसी ही है।

नई 2021 Skoda Kushaq कार दमदार पेट्रोल इंजन में मिलेगी। कार को दो इंजन विकल्पों - 1.0-लीटर और 1.5-litre TSI मोटर के साथ पेश किया गया है। दोनों इंजन को स्थानीय रूप से बनाया गया है। 1.0-लीटर इंजन में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क-कनवर्टर गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। यह इंजन 115 PS का पावर और 175 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसमें एक ज्यादा पावरफुल 1.5 TSI इंजन भी दिया गया है जो 150 PS का पावर और अधिकतम 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

2021 Skoda Kushaq एसयूवी के बेहद खास फ्रंट लुक और बड़े बोनट की वजह से इसमें और Skoda SUV (स्कोडा एसयूवी) फैमिली की गाड़ियों के बीच काफी समानता है। नई Skoda Kushaq का का लुक काफी बोल्ड और मॉडर्न है। इसके चौड़े ग्रिल में बहुत शानदार दोहरे स्लैट्स लगे हैं, फ्रेम और स्लैट्स, दोनों लीड क्रिस्टल से बने हैं और बेहद आकर्षक एलईडी रोशनी से तो उनकी खूबसूरती और निखर जाती है। दो- भागों में बंटे एलईडी हेडलाइट्स की बनावट पूरी तरह क्रिस्ट की है। इसका ऊपरी हिस्सा स्कोडा ग्रिल को छूता है, और इसमें लगे बेहद खूबसूरत ग्लास एलिमेंट्स एलईडी डिप्ड बीम, एलईडी हाई बीम और एल-आकार का एलईडी मॉड्यूल बनाते हैं, जो दिन में इस्तेमाल होने वाली लाइट्स और इंडिकेटर्स के लिए है। इसके नीचे एलईडी फॉग लाइट्स लगाए गए हैं। नक्काशीदार बंपर के ऊपरी हिस्से की बारीकियों को और बेहतर बनाया गया है जिसका रंग गाड़ी की बॉडी की तरह ही है, और इसमें अधिक चौड़े, क्रिस्टलीय, जालीदार एयर इनलेट लगे हैं। निचले हिस्से में बेहद मजबूत, एल्यूमीनियम फ्रंट स्पॉइलर लगाया गया है।

नई 2021 Skoda Kushaq का ग्राउंड क्लीयरेंस 188 mm और और व्हीलबेस 2,651 mm है। कार निर्माता का दावा है कि यह इस सेगमेंट की कारों में सबसे ज्यादा है। इस कार की लंबाई 4,225 mm, चौड़ाई 1,760mm और ऊंचाई 1,612 mm है। इसमें 385 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जिसे 1,405 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। स्कोडा कुशाक को पांच कलर ऑप्शन- कैंडी व्हाइट, ब्रिलिएंट सिल्वर, कार्बन स्टील, हनी ऑरेंज, टॉर्नेडो रेड में पेश किया गया है।

नई कुशाक एसयूवी के इंटीरियर की बात करें तो इसमें एक काफी बड़ा और स्पेसियस केबिन मिलता है। जिसमें एक 10-इंज डिजिटल इंट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसके अलावा इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और बहुत कुछ मिलता है। सेंट्रल एसी वेंट टचस्क्रीन के नीचे दी गई हैं, जिसके नीचे फेदर-टच एचवीएसी कंट्रोल मौजूद हैं। इसके साथ ही एंबिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, वायरलेस चार्जिंग, कूल्ड ग्लव बॉक्स, 6-स्पीकर और एक 50w सबवूफर, इंटरनल मेमोरी स्टोरेज, वायरलेस स्मार्टलिंक, एंड्रॉइड ऑटो, एपल कारप्ले, टाइप-सी यूएसबी पोर्ट और माय स्कोडा कनेक्ट एप जैसे फीचर्स भी शामिल हैं।

सेफ्टी फीचर्स
Kushaq के टॉप-स्पेक में 6-एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, ऑटो हेडलैंप और वाइपर, और एक मल्टी-कॉलिजन ब्रेकिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं।

स्कोडा ऑटो ने नई 2021 Skoda Kushaq की लॉन्चिंग की तारीख का खुलासा अभी तक नहीं किया है। हालांकि, प्रोडक्शन वर्जन को पेश किए जाने से लगता है कि भारतीय बाजार में इसे जल्द लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद है कि 2021 Skoda Kushaq की एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख रुपये से 16 लाख रुपये के बीच होगी। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी एसयूवी से होगा। स्कोडा का कहना है कि भारतीय बाजार में उसके उत्पादों की मांगों को पूरा करने के लिए देशभर में पहले से ही 100 से ज्यादा डीलरशिप हैं, जिसमें 50 और जल्द ही आने वाले हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER