Auto / Skoda Kushaq की सामने आई इंजन और फीचर्स की जानकारी, जल्द होगी लॉन्च

Zoom News : Jan 26, 2021, 06:04 PM
चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Skoda भारतीय बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Kushaq को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने इस बात की घोषणा की थी कि, Vision IN कॉन्सेप्ट को Kushaq के नाम से यहां के बाजार में उतारा जाएगा। अब खबर आ रही है कि कंपनी इसे आगामी मार्च महीने में बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है। लेकिन इस एसयूवी के बाजार में आने से पहले ही इससे जुड़ी कुछ खास बातें सामने आई हैं, तो आइये जानते हैं इस आने वाली कॉम्पैक्ट SUV के बारे में -

बता दें कि, कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में Vision IN कॉन्सेप्ट को पेश किया था। बाजार में आने के बाद यह एसयूवी मुख्य रूप से Hyundai Creta और Kia Seltos जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। मार्च महीने में यह एसयूवी भारत से अपना वर्ल्ड डेब्यू करेगी, यानी कि इस एसयूवी को सबसे पहले भारत में ही लॉन्च किया जा रहा है।

नई Skoda Kushaq को कंपनी ने MQB-IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें 2651 mm का व्हीलबेस दिया गया है, जो कि कॉन्सेप्ट वर्जन से तकरीबन 20 mm कम है। इसके टॉप एंड मॉडल में कंपनी LED हेडलाइट्स, डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL's) और आकर्षक टेल लाइट्स दिए गए हैं। कंपनी इस कार में MySkoda कनेक्ट तकनीक का भी प्रयोग कर रही है, जो कि भारतीय बाजार में पहली बार देखने को मिलेगा।

12.3 इंच का सेंट्रल ट्स स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाता है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, एम्बीएंट लाइटिंग, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC), हिल होल्ड कंट्रोल, रेन और लाइट सेंसर, क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

इंजन क्षमता: Skoda Kushaq में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त टर्बो चार्ज इंजन का प्रयोग करेगी। इस इंजन का प्रयोग कंपनी ने पोलो और रैपिड में भी किया है। इसके अलावा इसमें 4 सिलिंडर युक्त 1.5 लीटर की क्षमता का TSI इंजन का भी विकल्प मिलेगा। अलग-अलग वैरिएंट में कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जाएगा। इसमें कंपनी 7 स्पीड DSG ट्रांसमिशन को भी शामिल करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER