NZ vs SA / वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका 24 साल बाद न्यूजीलैंड से जीता- 190 रन से हराया

Zoom News : Nov 01, 2023, 09:28 PM
NZ vs SA: साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को 24 साल बाद हराया। टीम को 1999 के बाद अब 2023 में पुणे के मैदान पर 190 रन से जीत मिली। इस बीच न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को लगातार 5 मुकाबलों में हराया था। MCA स्टेडियम में साउथ अफ्रीका से क्विंटन डी कॉक और रासी वान डर डसन ने सेंचुरी लगाईं, जबकि केशव महाराज ने 4 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड पर जीत के साथ साउथ अफ्रीका के 7 मैचों में 6 जीत से 12 पॉइंट्स हो गए। टीम इस वक्त पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है, जबकि 7 मैचों में लगातार तीसरी हार के बाद न्यूजीलैंड टीम चौथे नंबर पर फिसल गई। अब न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए आखिरी दोनों मैच जीतने ही होंगे, वहीं साउथ अफ्रीका आखिरी 2 में से एक मुकाबला जीतकर भी नॉकआउट में क्वालिफाई कर जाएगा। साउथ अफ्रीका का अगला मैच अब 5 नवंबर को भारत से होगा। वहीं न्यूजीलैंड अगला मैच 4 नवंबर को पाकिस्तान से खेलेगा।

पुणे में बुधवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 357 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड 35.3 ओवर में 167 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गया।

न्यूजीलैंड की औसत शुरुआत, पावरप्ले में स्कोर 51/2

358 रन का टारगेट चेज करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने पहले 10 ओवर में दो विकेट खोकर 51 रन बनाए। दोनों झटके मार्को यानसन ने दिए।

इस पारी के तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर यानसन ने ओपनर डेवोन कॉन्वे को 2 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। उसके बाद 9वें ओवर की आखिरी बॉल पर रचिन रवींद्र (9 रन) को चलता कर दिया। यानसन ने वर्ल्ड कप-2023 के पावरप्ले-1 में 12वां विकेट लिया। वनडे करियर के शुरुआती 10 ओवरों में उनके 17 विकेट हो गए हैं।

साउथ अफ्रीका ने इस वर्ल्ड कप में चौथी बार बनाया 350+ का स्कोर

साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 357 रन बनाए। टीम ने इस वर्ल्ड कप में चौथी बार 350 से ज्यादा का स्कोर बनाया।

ओपनर क्विंटन डी कॉक (114 रन) और रासी वान डर डसन (133 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 189 बॉल पर 200 रन की पार्टनरशिप की। डेविड मिलर ने 53 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी को 2 विकेट मिले। ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।

डी कॉक ने वनडे करियर का 21वां शतक बनाया। उन्होंने वर्ल्ड कप में चौथा शतक लगाया। उनके चारों शतक इसी वर्ल्ड कप में आए। वह 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में सेंचुरी नहीं लगा सके थे।

डी कॉक एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले साउथ अफ्रीकी

क्विंटन डी कॉक एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले साउथ अफ्रीकी बने। उनके बाद एबी डिविलियर्स के नाम 2 शतक हैं। डी कॉक एक वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बैटर्स की सूची में कुमार संगकारा के साथ दूसरे नंबर पर हैं। दोनों के 4-4 शतक हैं। भारत के रोहित शर्मा 5 शतकों के साथ इस रिकॉर्ड में टॉप पर हैं।

इतना ही नहीं, डी कॉक वर्ल्ड कप के एक सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी बैटर बने।

आखिरी 20 ओवर में 202 रन बने, 3 विकेट भी गिरे

आखिर के 20 ओवर साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों के नाम रहे। 31 से 50 ओवर तक साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 3 विकेट खोकर 202 रन बनाए। 36वें ओवर की चौथी बॉल पर डसन का कैच छूटने के बाद डी कॉक और फिर डसन दोनों ने अपने-अपने शतक पूरे कर लिए। डेथ ओवर्स में डेविड मिलर ने 30 बॉल पर 53 रन की विस्फोटक पारी भी खेली। 50वें ओवर में ऐडन मार्करम ने सिक्स जमाकर स्कोर 357 रन पहुंचाया।

डी कॉक-वान डर डसन की शतकीय साझेदारी

पावरप्ले में 38 रन के टीम स्कोर पर साउथ अफ्रीका ने कप्तान टेम्बा बावुमा का विकेट गंवा दिया। उनके बाद क्विंटन डी कॉक ने रासी वान डर डसन के साथ शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी ने टीम को पहले झटके से उबारा। 11 से 30 ओवर तक टीम ने बगैर नुकसान पर 112 रन बनाए। 30 ओवर के बाद टीम का स्कोर 155/1 रन रहा। आगे 2 पॉइंट्स में मिडिल ओवर का हाल...

डी कॉक की 62 बॉल पर फिफ्टी : ओपनर डी कॉक ने 62 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। यह डी कॉक के वनडे करियर की 31वीं फिफ्टी रही। डी कॉक का भारत में फिफ्टी से सेंचुरी कन्वर्जन रेट 100 फीसदी रहा है। भारत में उनके नाम 6 वनडे शतक हैं।

डी कॉक एक वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी : डी कॉक के मौजूदा सीजन में 500+ रन हो गए हैं। वे एक वर्ल्ड कप सीजन में 500+ रन बनाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी बैटर बने हैं। उन्होंने वान डर डसन के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप भी पूरी की। इस सीजन में साउथ अफ्रीका की ओर से 7वीं शतकीय साझेदारी हुई।

टेम्बा बावुमा 24 रन बनाकर आउट, बोल्ट के पावरप्ले में 90 विकेट पूरे

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे साउथ अफ्रीकी ओपनर ने बैलेंस स्टार्ट किया। कप्तान बावुमा और डी कॉक की जोड़ी ने अच्छी बॉल को संभलकर खेला, जबकि खराब बॉल पर बड़े शॉट्स लगाए। पावरप्ले के शुरुआती ओवर्स में टेम्बा बावुमा भी लय में दिखे, लेकिन वे ज्यादा देर बल्लेबाजी नहीं कर सके और 28 बॉल पर 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें 9वें ओवर की तीसरी बॉल पर ट्रेंट बोल्ट ने डेरिल मिचेल के हाथों कैच कराया। शुरुआती 10 ओवर के खेल में साउथ अफ्रीका ने एक विकेट पर 43 रन बनाए।

पारी के छठे ओवर में मैट हेनरी की बॉल पर टेम्बा बावुमा के छक्के की मदद से वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में 400 छक्के पूरे हो गए हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और जेराल्ड कूटजी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER