Coronavirus / साउथ कोरिया को मिली कोरोना वायरस की एक खास दवा, लेकिन है एक शर्त

Zee News : Jun 03, 2020, 08:55 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को खोज के बीच एक अच्छी खबर है। साउथ कोरिया (South Korea) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए रेमडेसिवीर (Remdesivir) के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। यह फैसला दक्षिण कोरिया के एक सरकारी पैनल ने बीते सप्ताह एंटी वायरल दवा के अन्य देशों में पॉजिटिव परिणाम मिलने के बाद लिया है। हालांकि इस दवा की दिन में केवल एक खुराक ही कोरोना मरीज को दे सकते हैं।

गिलेड साइंसेज (Gilead Sciences) ने सोमवार को कुछ विवरण दिया, लेकिन कहा कि पूर्ण नतीजे मेडिकल जर्नल में जल्द प्रकाशित किए जाएंगे। कोरोना वायरस के रोगियों के इलाज के लिए पॉजिटिव परिणाम देने वाली रेमडेसिवीर पहली दवा है। इस बात का ऐलान साउथ कोरिया के खाद्य और औषधि सुरक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को किया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेमडेसिवीर से सोमवार को कोरोना (COVID-19) के रोगियों को थोड़ा लाभ मिला है। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने पिछले महीने संयुक्त राज्य सरकार के एक अध्ययन के परिणामों का हवाला देते हुए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। अध्ययन के मुताबिक, इस दवा से अस्पताल में भर्ती होने की अवधि 31% या लगभग चार दिन तक रहती है। जापानी स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी दवा के उपयोग को मंजूरी दी है।

दिशानिर्देशों के तहत, डॉक्टर दिन में केवल एक बार रेमडेसिवीर की एक खुराक कोरोना मरीज को दे सकते हैं। जिसमें मध्यम लक्षणों वाले कोरोना रोगियों के लिए पांच खुराक और गंभीर लक्षणों वाले रोगियों के लिए 10 खुराक शामिल है।

आपको बता दें कि साउथ कोरिया में कोरोना के अबतक कुल 11,590 केस दर्ज किये गए हैं। जिसमें से 10,467 मरीज ठीक हो गए हैं और मृतकों की संख्या 273 है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER