Asia Cup 2023 / रोहित-द्रविड़ की फाइनल से पहले खास मीटिंग, एशिया कप के बाद दिखेगा असर

Zoom News : Sep 17, 2023, 12:00 PM
Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 का फाइनल बस कुछ ही घंटे दूर है. रविवार 17 सितंबर को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. वर्ल्ड कप 2023 से पहले ये फाइनल टीम इंडिया के लिए तैयारी के लिहाज से बेहद अहम है. इस खिताबी मुकाबले में प्रदर्शन वर्ल्ड कप के नॉकाआउट मुकाबलों के लिए टीम को मानसिक तौर पर तैयार कर सकता है. इतने बड़े मुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने शनिवार 16 सितंबर को काफी देर तक मीटिंग की लेकिन इस मीटिंग में सिर्फ फाइनल ही नहीं, बल्कि कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई, जिनका एशिया कप फाइनल से लेना-देना नहीं है.

श्रीलंका में हो रहे टूर्नामेंट में टीम इंडिया का प्रदर्शन अभी तक दमदार ही रहा है. खास तौर पर टीम की गेंदबाजी ने काफी प्रभावित किया है. बल्लेबाजी में थोड़ी परेशानी दिखी लेकिन ओवरऑल टीम इंडिया का खेल अच्छा रहा है. हालांकि, फाइनल से पहले खिलाड़ियों ने कोई अभ्यास नहीं किया क्योंकि शुक्रवार को ही टीम इंडिया का मुकाबला बांग्लादेश से था, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में खिलाड़ियों को एक ब्रेक वाले दिन आराम दिया गया.

फाइनल नहीं, इस मसले पर चर्चा

अब खिलाड़ियों को भले ही आराम दिया गया था लेकिन कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ काम पर लगे हुए थे क्योंकि उन्हें एशिया कप के बाद की तैयारी भी करनी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को कोलंबो में टीम होटल में कोच, कप्तान और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर के बीच काफी देर चर्चा हुई. जाहिर तौर पर, इसमें फाइनल को लेकर भी बात हुई होगी लेकिन मीटिंग का असली एजेंडा इससे अलग था. असल में इस मीटिंग में एशिया कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम सेलेक्शन पर चर्चा हुई. इस सीरीज के लिए जल्द ही टीम का ऐलान किया जाएगा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 22 सितंबर से मोहाली में शुरू होगी. इसके बाद अगला वनडे 24 सितंबर को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि 27 सितंबर को राजकोट में सीरीज का आखिरी मैच होगा. इसके बाद 29 सितंबर को टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपना पहला वॉर्म-अप मैच खेलेगी.

अय्यर की फिटनेस पर भी बात

सिर्फ इतना ही नहीं, इस मीटिंग में श्रेयस अय्यर की फिटनेस को लेकर भी चर्चा हुई. पीठ की चोट के कारण कई महीनों तक बाहर रहने के बाद एशिया कप से ही अय्यर की टीम में वापसी हुई थी. पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ मैच के बाद हालांकि, अय्यर की पीठ में फिर से हल्का दर्द उभर आया, जिससे वो पूरी तरह से नहीं उबर सके हैं.

ऐसे में उनके बैकअप के रूप में किसे शामिल किया जाए, ये भी मीटिंग में चर्चा का विषय था. अभी तक वर्ल्ड कप स्क्वाड में सूर्यकुमार यादव को इस रोल के लिए चुना गया था लेकिन वनडे में उनकी नाकामी को देखते हुए तिलक वर्मा को उनकी जगह शामिल किया जा सकता है. तिलक न सिर्फ बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं बल्कि गेंदबाजी में भी टीम को विकल्प देते हैं. वर्ल्ड कप के लिए टीम में बदलाव की आखिरी तारीख 28 सितंबर है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER