SRH vs KKR, Live Score, IPL 2022 / सनराइजर्स हैदराबाद की केकेआऱ पर बड़ी जीत, अय्यर एंड कंपनी को 7 विकेट से दी मात

Zoom News : Apr 15, 2022, 11:04 PM
IPL 2022 के 25वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से हरा दिया है। SRH के सामने 176 का टारगेट था, जिसे टीम ने एकतरफा अंदाज में केवल 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। राहुल त्रिपाठी ने 71 रन की पारी खेली, जबकि एडेन मार्करम ने भी नाबाद 68 रन बनाए।


SRH की 5 मैचों में ये लगातार तीसरी जीत रही। टूर्नामेंट के शुरुआती दो मैच लगातार हारने के बाद किसी ने भी हैदराबाद ने ऐसी जोरदार वापसी की उम्मीद नहीं की थी, लेकिन टीम ने वाकई में सभी को हैरान कर दिया। वहीं, केकेआर की ये 6 मैचों में तीसरी हार है।


इससे पहले KKR ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 171 रनों का स्कोर बनाया। नितीश राणा ने सबसे ज्यादा 54 रन की पारी खेली, जबकि आंद्रे रसेल ने 25 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए। SRH के लिए टी नटराजन ने 3 विकेट चटकाए।


काम आया एडेन का अनुभव

अफ्रीकी बल्लेबाज एडेन मार्करम में हैदराबाद की जीत में बड़ा रोल प्ले किया। उन्होंने 31 गेंदों में IPL में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। मार्करम यही नहीं रुके और मैच फिनिश करते हुए उन्होंने नाबाद 68 रन की पारी खेली। उन्होंने 18वें ओवर में छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई।


त्रिपाठी और मार्करम की जोड़ी

40 रन के अंदर शुरुआती दो विकेट गंवाने के बाद राहुल त्रिपाठी और एडेन मार्करम ने हैदराबाद की पारी को संभाला। दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 94 रन जोड़े और SRH को मैच में बनाए रखा। इस जोड़ी को रसेल ने त्रिपाठी को आउट कर तोड़ा। राहुल 37 गेंदों पर 71 रन की बेहतरीन पारी खेली।


राहुल त्रिपाठी की धमाकेदार पारी

राहुल त्रिपाठी ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए केवल 21 गेंदों में अपने IPL करियर का 8वां अर्धशतक पूरा किया। राहुल 71 रन बनाकर रसेल की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच लॉन्ग ऑन पर वेंकटेश अय्यर ने पकड़ा।


  • त्रिपाठी की ये इस साल और SRH के लिए ये पहली फिफ्टी है।
  • केकेआर के खिलाफ राहुल का ये दूसरा अर्धशतक रहा।
  • इस सीजन राहुल 5 पारियों में 171 रन बना चुके हैं।

SRH का पावर प्ले

टारगेट का पीछा करते हुए SRH की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में अभिषेक शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे। कप्तान विलियमसन का बल्ला भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका। पावर प्ले में हैदराबाद ने 2 विकेट खोकर 46 रन बनाए। पहले 6 ओवरों में टीम की ओर से 5 चौके और 1 छक्का देखने को मिला।


वार्नर और धवन के क्लब में शामिल हुए केन

मैच में 8 रन बनाने के साथ ही केन विलियमसन ने IPL और हैदराबाद के लिए अपने 2,000 रन पूरे कर लिए। SRH के लिए 2 हजार रन बनाने वाले वह डेविड वार्नर (4014) और शिखर धवन (2518) के बाद तीसरे खिलाड़ी बने। हालांकि केन बड़ी पारी नहीं खेल सके और 16 गेंदों में 17 रन बनाकर रसेल की गेंद पर बोल्ड हुए।


रसेल का धमाका

आंद्रे रसेल ने आतिशी पारी खेलते हुए 25 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए। रसेल का स्ट्राइक रेट 196 का रहा। KKR की पारी के आखिरी ओवर में टी-20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी ने 16 रन बनाए। ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने स्क्वायर लेग के ऊपर से सिक्स लगाया। 5वीं गेंद पर लॉन्ग ऑन के ऊपर छक्का जड़ा और आखिरी गेंद पर फाइन लेग पर चौका जड़ा।


नटराजन के खाते में आए 3 विकेट

शानदार फॉर्म में चल रहे टी नटराजन ने केकेआर के 3 खिलाड़ियों को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने वेंकटेश अय्यर (6), फिफ्टी लगा चुके नितीश राणा (54) और सुनील नरेन (6) को आउट किया। IPL 2022 में नटराजन 5 मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं।


आग उगलते उमरान

लगातार अपनी आग उगलती गेंदों से विपक्षी टीम में खलबली मचाने वाले उमरान मलिक ने इस मैच में भी अपनी रफ्तार से क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया। उमरान ने 4 ओवर में 2 विकेट चटकाए। युवा तेज गेंदबाज ने श्रेयस अय्यर (28) और शेल्डन जैक्सन (12) को आउट किया। अपने स्पेल के आखिरी ओवर में उन्होंने आंद्रे रसेल को अपनी गति से बहुत परेशान किया और केवल 2 रन खर्च किए। इस दौरान आखिरी चार गेंदों पर एक भी रन नहीं बना। मलिक ने मैच में लगातार 140+ की स्पीड से बॉलिंग की।


नितीश राणा की दमदार पारी

एक छोर से भले ही विकेट गिर रहे हो, लेकिन दूसरे छोर पर नितीश राणा खूंटा गाड़कर खड़े रहे। उन्होंने शानदार बैटिंग करते हुए 32 गेंदों में अपने IPL करियर का 14वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 54 रन बनाकर नटराजन की गेंद पर आउट हुए। राणा के खिलाफ कीपर कैच की अपील की गई थी, लेकिन अंपायर ने Not Out दिया। इसके बाद SRH ने रिव्यू लिया। रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले का किनारे लेकर पूरन के दस्तानों तक पहुंची थी।


  • SRH के खिलाफ राणा के ये तीसरा अर्धशतक रहा।
  • नितीश KKR के लिए 1500+ रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बने।
  • कोलकाता के लिए उनका ये 10वां अर्धशतक रहा।

क्लीन बोल्ड हुए कैप्टन अय्यर

KKR ने शुरुआती 3 विकेट केवल 31 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद टीम को कप्तान श्रेयस अय्यर से बड़ी पारी की उम्मीद थी। अय्यर ने कुछ देर विकेट पर समय जरूर बिताया, लेकिन 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर उमरान मलिक को अपना विकेट दे बैठे। उमरान ने 148.8 की स्पीड पर श्रेयस को क्लीन बोल्ड कर दिया। मलिक की ये गेंद वाकई में देखने लायक थी। विकेट लेने के बाद वह पूरी तरह से जश्न में डूब गए। इतना ही डग आउट में बैठे SRH के बॉलिंग कोच डेल स्टेन का रिएक्शन भी देखने लायक था।


  • श्रेयस अय्यर ने 25 गेंदों पर 28 रन बनाए।
  • चौथे विकेट के लिए अय्यर और नितीश राणा ने 40 रन जोड़े।
  • मैच में 2 रन बनाने के साथ ही श्रेयस ने IPL में अपने 2500 रन पूरे किए।

पावर प्ले में KKR

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने कोलकाता के लिए खराब रहा। टीम ने पावर प्ले में 3 विकेट गंवा दिए। पहले 6 ओवरों में हैदराबाद के गेंदबाजों ने KKR को कोई मौका नहीं दिया। केकेआर ने पावर प्ले में 3 विकेट खोकर 38 रन बनाए। इस दौरान टीम की ओर से केवल 3 चौके और 2 छक्के देखने को मिले।


टी नटराजन की जोरदार शुरुआत

टी नटराजन ने अपने पहले ही ओवर की शुरुआती 3 गेंदों पर 2 विकेट चटकाए। पारी के 5वें ओवरी पहली गेंद पर उन्होंने वेंकटेश अय्यर (6) को बोल्ड किया। अगली गेंद पर सुनील नरेन ने मैदान पर आते ही छक्के के साथ अपना खाता खोला। नरेन ने काउ कॉर्नर में सिक्स लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर आउट हो गए। सुनील का कैच पॉइंट पर शशांक सिंह ने पकड़ा। नटराजन ने इस ओवर में केवल 6 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए।


डेब्यू पर एरोन फेल

KKR के लिए अपना पहला मैच खेल रहे एरोन फिंच 5 गेंदों में 7 रन बनाकर मार्को येन्सन की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच विकेटकीपर निकोलस पूरन ने पकड़ा। अपनी पारी में उन्होंने एक छक्का लगाया।


फिंच की 9वीं IPL टीम

KKR ने एरोन फिंच को प्लेइंग-XI में शामिल किया। बता दें कि ये फिंच की 9वीं IPL टीम है। अबतक किसी भी अन्य खिलाड़ी न इतनी फ्रेंचाइजियों के लिए नहीं खेला है। फिंच को KKR फ्रेंचाइजी ने एलेक्स हेल्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम का हिस्सा बनाया है। हेल्स ने बायो-बबल में होने वाली थकान का हवाला देते हुए आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

KKR: एरोन फिंच, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, आंद्रे रसेल, शेल्डन जैक्सन (विकेटकीपर), पैट कमिंस, सुनील नरेन, उमेश यादव, अमन हकीम खान, वरुण चक्रवर्ती।


SRH: अभिषेक शर्मा, केन विलियमसन (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), एडेन मार्करम, शशांक सिंह, जगदीश सुचित, भुवनेश्वर कुमार, मार्को येन्सन, उमरान मलिक, टी नटराजन।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER