Sridevi Death Anniversary / बोनी कपूर को राखी बांधती थीं श्रीदेवी, ऐसे शुरू हुई थी प्रेम कहानी

NavBharat Times : Feb 24, 2020, 03:14 PM
बॉलीवुड डेस्क | Sridevi Death Anniversary: साल 2018, तारीख- 24 फरवरी। पूरा देश उस वक्‍त जैसे सुन्‍न हो गया, जब दुबई से खबर आई कि सिनेमा की दुनिया की सबसे खूबसूरत ऐक्‍ट्रेस श्रीदेवी अब हमें छोड़कर चली गई हैं। वह परिवार की एक शादी में शामिल होने के लिए वहां गई थीं। होटल के बाथरूम में गिरने और चोट लगने से उनकी मौत हो गई। इस बात को दो साल बीत गए हैं। पुणयतिथि के मौके पर पूरा देश अपनी 'हवा हवाई' और 'चांदनी' को याद कर रहा है। बड़ी बेटी जान्हवी कपूर ने भी एक फोटो शेयर कर मां को याद किया है।

View this post on Instagram

Miss you everyday

A post shared by Janhvi Kapoor (@janhvikapoor) on

श्रीदेवी की लव लाइफ और फिल्‍मों जैसा ट्विस्‍ट

यादों के झरोखों से जाने कितने किस्‍से सुबह की धूप की तरह छनकर मन को छू रहे हैं। श्रीदेवी से जुड़ी एक ऐसी ही कहानी है उनकी लव लाइफ की। सिनेमाई पर्दे पर जिस श्रीदेवी पर दर्शकों को खूब प्‍यार लुटाया, उनकी लव लाइफ का किस्‍सा भी कम फिल्‍मी नहीं है। बोनी कपूर और श्रीदेवी की गिनती बॉलि‍वुड के सबसे जबरदस्‍त कपल्‍स के तौर पर होती रही है। हालांकि, श्रीदेवी डायरेक्‍टर-प्रोड्यूसर बोनी कपूर की दूसरी पत्‍नी थीं।

बोनी की पहली पत्‍नी से थी श्रीदेवी की गहरी दोस्‍ती

सिनेमा के गलियारों में एक दौर ऐसा भी था, जब श्रीदेवी को ‘घर तोड़ने वाली’ एक्‍ट्रेस कहा जाता था! उसी दौर की एक सच्‍चाई यह है कि बॉलिवुड के शुरुआती दिनों में श्रीदेवी, बोनी कपूर को भाई मानकर राखी बांधती थीं। तब मिथुन चक्रवर्ती संग श्रीदेवी के अफेयर के चर्चे थे। यह भी दिलचस्‍प है कि बोनी कपूर से पहले उनकी पत्‍नी मोना कपूर से श्रीदेवी की दोस्‍ती हुई थी।

मोना ने दी थी श्रीदेवी को घर में रहने की जगह

बताया जाता है कि श्रीदेवी और मोना कपूर की बहुत गहरी दोस्‍ती थी। दोनों के रिश्‍तों की मजबूती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इंडस्‍ट्री में सहारा देते हुए मोना कपूर ने तब श्रीदेवी को अपने घर में रहने के लिए जगह दी थी। उन दिनों मिथुन चक्रवर्ती और श्रीदेवी एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। मिथुन और बोनी कपूर अच्‍छे दोस्‍त थे। लिहाजा, उनके कहने पर ही श्रीदेवी ने बोनी कपूर को मुंहबोला भाई माना और वह उन्‍हें राखी भी बांधती थीं।

पता चला, श्रीदेवी मां बनने वाली हैं

फिर एक दिन ऐसा आया, जब चार लोगों की जिंदगियां बदल गईं। पता चला कि श्रीदेवी प्रेग्‍नेंट हैं। वह बोनी कपूर के बच्‍चे की मां बनने वाली हैं। यकीनन यह खबर मोना कपूर के प्‍यार और विश्‍वास को तोड़ देने वाली थीं। एक इंटरव्‍यू में मोना ने कहा, ‘बोनी कपूर मुझसे उम्र में 10 साल बड़े थे। हमारी शादी के वक्‍त मैं 19 साल की थी। आप कह सकते हैं कि मैं उनके साथ बड़ी हुई। हमारी शादी को 13 साल हो गए थे और यह वाकई एक शॉकिंग खबर थी।’

1996 में दोनों ने मंदिर में कर ली शादी

मोना कपूर ने आगे कहा, ‘हमारे रिश्‍ते को बचाने का कोई मतलब नहीं था। कह सकते हैं कि इसका कोई चांस भी नहीं था, क्‍योंकि श्रीदेवी प्रेग्‍नेंट थीं।’ बहरहाल, प्रेग्‍नेंसी की खबर फैलते ही श्रीदेवी पर तरह-तरह के आरोप लगने लगे। साल 1996 में एक मंदिर में श्रीदेवी और बोनी कपूर ने सीधे-सादे अंदाज में शादी कर ली। मोना कपूर के साथ उनके दो बच्‍चे अर्जुन कपूर और अंशुला कपूर रह गए।

1993 में बोनी कपूर ने किया था प्रपोज

बोनी कपूर से पहली मुलाकात और प्‍यार पर श्रीदेवी ने एक इंटरव्‍यू में कहा था, ‘बोनी कपूर 1984 में पहली बार मेरे पास ‘मिस्‍टर इंडिया’ फिल्‍म में सीमा का रोल लेकर आए थे। बाद में उन्‍होंने मुझसे कहा कि वह मुझे पसंद करते हैं। उन्‍होंने बताया कि पहली नजर में ही वह मुझसे प्‍यार करने लगे थे। हालांकि, 1993 में उन्‍होंने मुझे पहली बार औपचारिक तौर पर प्रपोज किया था।’

बोनी को लेकर बहुत इनसिक्‍योर थीं श्रीदेवी!

साल 1997 की बात है। एक फिल्‍म मैगजीन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, ‘श्रीदेवी अपनी शादी और बोनी संग रिश्‍ते को लेकर शुरुआत में बहुत इनसिक्‍योर थीं। एक बार जब बोनी कपूर अपनी पहली पत्‍नी मोना और बच्‍चों को लेकर पिकनिक के लिए गए तो श्रीदेवी ने उन्‍हें बहुत बुरा-भला कहा।’

इस घटना ने बढ़ा दी मोना-बोनी के बीच दूरी

मैगजीन ने पड़ोसी के हवाले से लिखा कि देर रात को बोनी कपूर के घर से श्रीदेवी के चिल्‍लाने की आवाज आ रही थी। वह बोनी कपूर को गालियां दे रही थीं। श्रीदेवी कह रही थीं कि बोनी झूठे हैं और यदि उन्‍हें मोना इतनी ही पसंद है तो वह उन्‍हीं के साथ जाकर रह लें।

मुश्‍क‍िल समय में साथ खड़ा हुआ परिवार

समझा जाता है कि इसी घटना के बाद बोनी कपूर ने अपनी पहली पत्‍नी मोना कपूर से दूरी बना ली। एक बार किसी सार्वजनिक जगह पर मोना की मां सत्ते शौरी ने श्रीदेवी को खूब खरी-खोटी सुनाई। हालांकि, यह अच्‍छी बात है कि समय की धूल छंटी और बाद के दिनों में अर्जुन कपूर और अंशुला भी मुश्‍किल घड़‍ियों में जाह्नवी और खुशी कपूर के साथ खड़े दिखाई दिए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER