रिजर्व बैंक / आज से मौद्रिक नीति की बैठक की शुरुआत, लोन की ब्‍याज दर में हो सकती है कटौती

Zoom News : Oct 07, 2020, 09:36 AM
Delhi: रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समिति की बैठक 28 सितंबर से होने वाली थी, लेकिन इसे आगे के लिए टाल दिया गया। अब लगभग 9 दिन बाद, मौद्रिक नीति की बैठक बुधवार यानि आज से शुरू हो रही है। इस तीन दिवसीय बैठक के परिणाम 9 अक्टूबर को आने वाले हैं। त्योहारी सीजन को देखते हुए यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण है।

इस दिन यह रेपो रेट के जरिए तय किया जाएगा कि लोन की ब्याज दर में कटौती होगी या नहीं। आपको बता दें कि पिछले महीने अगस्त में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था। केंद्रीय बैंक ने इससे पहले पिछली दो बैठकों में रेपो दर में 1.15 प्रतिशत की कटौती की थी। वर्तमान में रेपो दर 4 प्रतिशत है, रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत है।

महंगाई पर होगी चर्चा

मुद्रास्फीति के आरबीआई की बैठक में चर्चा किए जाने की संभावना है। हाल ही में, मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए गए थे, जो 6 प्रतिशत को पार कर गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, खुदरा मुद्रास्फीति बढ़ने के कारण भारतीय रिजर्व बैंक आगामी मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों को अपरिवर्तित रख सकता है। विशेषज्ञों ने कहा कि आपूर्ति के मुद्दों के कारण खुदरा मुद्रास्फीति बढ़ी है, जिसके कारण केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में बदलाव की संभावना कम है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER