India-Russia Relation / मॉस्को से दूर रहो...भारत को US दे रहा धमकी- रूसी राजदूत अलीपोव का बड़ा आरोप

Zoom News : Feb 11, 2024, 11:00 AM
India-Russia Relation: भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने शनिवार को अमेरिका पर एक बड़ा आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि अमेरिका मॉस्को से दूर रहने के लिए भारत को प्रतिबंधों की धमकी दे रहा है. भारत-रूस के संबंधों को खतरे में डालने की कोशिश कर रहा है. रूसी मीडिया आरटी को दिए इंटरव्यू में अलीपोव ने कहा कि भारत हमारा सच्चा साथी है लेकिन अमेरिका हमारे संबंधों को खराब करने की कोशिश कर रहा है.

उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारी इस बात को डायरेक्ट कहने में सकोच नहीं करते कि वो भारत को रूस से दूर करना चाहते हैं. वो भारत को प्रतिबंधों की धमकी दे रहे हैं. रूसी राजदूत ने कहा कि कुछ भारतीय साझेदारों को रूस के साथ संबंध रखने को लेकर सावधानी बरतने के लिए मजबूर किया जाता है, लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनके लिए ऐसा नजरिया अस्वीकार्य है.

भारत-रूस का संबंध ऐतिहासिक और दशकों पुराना

रूसी राजदूत ने कहा कि भारत और रूस का ऐतिहासिक संबंध दशकों पुराना है. हमारे राष्ट्रीय हितों के अनुरूप हमारे संबंधों का व्यापक क्षेत्रों में लगातार विस्तार जारी है. पश्चिमी भागीदारों की तरह हमने कभी भी राजनीति पर सहयोग की शर्त नहीं रखी है, घरेलू मामले में किसी को कोई हस्तक्षेप नहीं किया है. हमने हमेशा सम्मानजनक और भरोसेमंद रिश्ते बनाए रखे हैं.

UNSC में भारत को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करने की मांग

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी UNSC के स्थायी सदस्य के रूप में भारत को शामिल करने की मांग की. अलीपोव ने कहा कि हमारा विचार है कि सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में भारत को शामिल किया जाए. उन्होंने कहा कि भारत मुख्य रूप से वैश्विक दक्षिण के देशों के हितों पर केंद्रित एजेंडे के साथ-साथ संतुलन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है. रूसी राजदूत ने भारतीय अर्थव्यवस्था की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि पिछले 18 महीनों में भारत रूसी तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक के रूप में उभरा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER