Auto / हवा में उड़ने वाली कार का हुआ सफल परीक्षण

Zoom News : Aug 29, 2020, 06:16 PM
कार चलाने वाला हर व्यक्ति कभी न कभी ऐसी कार की उम्मीद जरूर करता है, जो सड़कों के बजाए आसमान में उड़े। यह चाहत तब और बढ़ जाती है, जब हम घंटों लंबे जाम में फंस जाते हैं या फिर ऐसी किसी जगह जाते हैं, जहां सड़कें बहुत खराब हालात में होती हैं। अगर आपकी भी यही चाहत रही है, तो आने वाले समय में आपका सपना जल्द हकीकत बन सकता है। दरअसल जापान की स्काईड्राइव इंक ने अपनी उड़ने वाली कार का सफर परीक्षण किया है। हालांकि, इस कार में केवल एक ही व्यक्ति बैठ सकता है। कंपनी ने अपनी इस कार का एक वीडियो भी जारी किया है।

इस वीडियो में मोटरसाइकिल की तरह दिखने वाली कार हवा में उड़ रही है। वीडियो में यह देखा जा सकता है कि इसके अंदर एक आदमी बैठा हुआ है। हालांकि, गाड़ी की जमीन से ऊंचाई एक से दो मीटर ही रही। स्काईड्राइव की यह उड़ने वाली कार एक निश्चित क्षेत्र में चार मिनट तक हवा में रही।

3 साल पहले फेल हो गया था परिक्षण


तीन साल पहले उड़ने वाली गाड़ी का कंपनी ने परीक्षण किया था, लेकिन वो असफल रहा था।

30 मिनट तक गाड़ी को उड़ाने का लक्ष्य


यह कार अभी 5 से 10 मिनट तक हवा में उड़ सकती है। ऐसे में इंजीनियरों का पहला लक्ष्य इसे 30 मिनट तक हवा में उड़ाना है।



2023 तक आ सकता है प्रोडक्शन मॉडल
 
तोमोहिरो फुकुजावा की अगुवाई में स्काईड्राइव की इस परियोजना को अंजाम दिया गया। सफल परीक्षण के बाद तोमोहिरो फुकुजावा ने कहा कि साल 2023 तक उड़ने वाली कार के प्रोडक्शन मॉडल के आने की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि इसे सुरक्षित बनाना एक बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में उड़ने वाली कार को लेकर दुनियाभर में 100 से ज्यादा परियोजनाएं चल रही हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही परियोजनाए हैं, जो एक व्यक्ति को लेकर उड़ान भरने में कामयाब रहीं।

कब शुरू हुई परियोजना?

स्काईड्राइव की यह परियोजना साल 2012 में शुरू हुई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER