ICC World Cup / नहीं देखा होगा ऐसा लॉन्च, स्पेस में पहुंची वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी- स्पेस में पहली बार हुआ ऐसा

Zoom News : Jun 27, 2023, 08:04 AM
ICC World Cup: भारत में इसी साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है. इस वर्ल्ड कप की ट्रॉफी सोमवार को लॉन्च की गई. इस ट्रॉफी का लॉन्च काफी अलग रहा क्योंकि इसे स्पेस में लॉन्च किया गया.ये ट्रॉफी जमीन से एक लाख 20 हजार फीट की ऊंचाई पर लॉन्च की गई. इसके बाद ये फिर लौटकर दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आई.ऐसा स्ट्रैटोस्फेरिक बैलून की वजह से संभव हो सका जिसे ट्रॉफी से जोड़ा गया था.

इसी के साथ ये खेल जगत में पहली ऐसी ट्रॉफी बनी जो स्पेस में लॉन्च हुई.इस दौरान ट्रॉफी की कुछ शानदार तस्वीरें भी नजर आईं. बीसीसीाई सचिव जय शाह ने इस लॉन्च का वीडियो ट्वीट किया है.अब ये ट्रॉफी टूर पर निकलेगी और 18 देशों का दौरा करेगी.

इन देशों का दौरा करेंगी ट्रॉफी

ट्रॉफी इस टूर पर कुवैत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका,पाकिस्तान बहरीन, मलेशिया, अमेरिका, नाइजीरिया, फ्रांस, इटली, अमेरिका और भारत जैसे देशों का दौरा करेगी. ये दौरा अभी तक का सबसे बड़ा दौरा होगा जिसमें तकरीबन 10 लाख फैंस इस ट्रॉफी से मुखातिब होंगे.दौरा 27 जून से शुरू होगा और तमाम देशों से गुजरने के बाद चार सितंबर को ये ट्रॉफी वापस भारत लौटेगी.

अभी जारी नहीं हुआ शेड्यूल

भारत में 2011 के बाद अब वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है. अभी तक हालांकि आईसीसी ने वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी नहीं किया है.लेकिन सोमवार को तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.वहीं सेमीफाइनल मैच मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे. कुल 12 शहरों में इस विश्व कप के मैच खेले जाएंगे जिनमें बेंगलुरू, अहमदाबाद,चेन्नई,धर्मशाला, दिल्ली, गुवाहाटी,कोलकाता, हैदराबाद, मुंबई, लखनऊ, पुणे और तिरुवनंतपुरम के नाम शामिल हैं.

भारत ने 2011 में अपने ही घर में विश्व विजेता का तमगा हासिल किया था. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ये विश्व कप जीता था लेकिन इसके बाद भारत दोबारा विश्व विजेता नहीं बन सका. इस बार टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो अपने घर में खेले जाने वाले इस वर्ल्ड कप में जीत हासिल कर आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER