दुनिया / इस देश में हुई ऐसी बर्फबारी, हजारों भूखे और प्यासे लोग हाइवे पर फंसे, यही बितानी पड़ रही है रात

Zoom News : Dec 19, 2020, 03:18 PM
जापान में बुधवार से भारी बर्फबारी हुई है, जिसके कारण राजमार्ग पर ऐसा जाम लगा कि हजारों गाड़ियों और उसमें मौजूद लोगों को सड़क पर रातें बितानी पड़ रही हैं और वे भूखे-प्यासे भी हैं। 1000 से अधिक वाहन फंसे हुए हैं। देश में रिकॉर्ड बर्फबारी के बाद देश के कुछ हिस्सों में ऐसी स्थिति पैदा हो गई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, जापान के निगाता और गुम्मा प्रान्त में अधिक बर्फबारी हो रही है। पिछले तीन दिनों के दौरान लगभग 2 मीटर (6.6 फीट) बर्फ देखी गई थी। भारी बर्फबारी के कारण बिजली भी कट गई है। बिजली के बिना 10,000 से अधिक घरों में उत्तर और पश्चिम में अंधेरे में डूब गए हैं।

जापान के सागर के तट पर निगाता को टोक्यो से जोड़ने वाले एक एक्सप्रेसवे पर यात्रा कर रहे लोग फंस गए क्योंकि भारी बर्फबारी से मार्ग अवरुद्ध हो गया। उसके बाद, स्थिति खराब हो गई क्योंकि गुरुवार को फंसे कारों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी। द गार्जियन के अनुसार, एक समय में, वाहनों की लाइन 16.5 किमी तक बढ़ गई थी।

बचाव दल ने चालकों को भोजन, ईंधन और कंबल वितरित किए हैं, जिसमें कनात्सु एक्सप्रेसवे को राजधानी टोक्यो से निगाता को जोड़ा गया है। निगाता प्रांत में सड़कों से बर्फ साफ करने वाले लोगों और बर्फ से ढके कांसू एक्सप्रेसवे पर वाहनों की तस्वीरें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि स्थिति कितनी खराब है। प्रकृति की मार के सामने सभी असहाय लोग वहां दिखाई पड़ते हैं।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पास के जोशीनेट्सु एक्सप्रेसवे में एक और ट्रैफिक जाम हुआ, जिससे 300 वाहन फंसे हुए हैं। ट्रैफिक जाम बुधवार से गुरुवार सुबह तक चला। जापान में मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, क्षेत्र में शुक्रवार तक भारी हिमपात जारी रहेगा। जमी हुई सड़कों और हिमस्खलन के बारे में भी चेतावनी दी गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER