दुनिया / पृथ्वी पर सूर्य ने बनाया एक नया विश्व रिकॉर्ड, मिलेगा ये फायदा

Zoom News : Dec 29, 2020, 10:57 AM
Korea: पृथ्वी पर सूर्य ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। आपको पढ़कर हैरानी हुई होगी कि पृथ्वी पर सूरज कहां है? फिर भी, यह एक रिकॉर्ड कैसे बना? पृथ्वी पर सूरज है ... यह सच है। मनुष्य ने बनाया है। इसने अत्यधिक तापमान में काम करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। आइए जानते हैं कि पृथ्वी के इस सूर्य ने क्या किया है, जिसके कारण रिपोर्टें आ रही हैं।

पृथ्वी पर सूर्य कोरिया सुपरकंडक्टिंग टोकामक एडवांस्ड रिसर्च - केस्टार में है। इसने हाल ही में 20 सेकंड के लिए 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस का तापमान बनाए रखा। यही कारण है कि इसने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह KSTAR अनुसंधान केंद्र का एक प्लाज्मा अभियान है। 

सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी (एसएनयू) और संयुक्त राज्य अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के सहयोग से कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ फ्यूजन एनर्जी (केएफई) में केएसडब्ल्यूआर रिसर्च सेंटर ने 20 सेकंड के लिए 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस पर पृथ्वी पर इस सूरज का तापमान विकसित किया। तब तक बनाए रखा जाता है जब तक इसे प्लाज्मा ऑपरेशन नहीं कहा जाता है।

वर्ष 2019 की तुलना में, इस बार पृथ्वी पर सूर्य 8 सेकंड अधिक प्लाज्मा संचालित करता है। यह भी पहली बार है कि इस कृत्रिम सूरज का प्लाज्मा आयन तापमान 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ऐसा करने के लिए, वैज्ञानिकों ने हाइड्रोजन आइसोटोप को KSTAR के फ्यूजन डिवाइस के अंदर रखा। 

जब संलयन प्रतिक्रिया शुरू हुई, तो समस्थानिकों ने आयनों और इलेक्ट्रॉनों को अलग कर दिया। आयन गर्म होने लगे। उसके बाद उन्हें 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक लाया गया। हालांकि, वैज्ञानिक फ्यूजन डिवाइस में प्लाज्मा के इस तापमान को लंबे समय तक नियंत्रित नहीं कर सके, इसलिए उन्हें इस प्रक्रिया को रोकना पड़ा।

केस्टार रिसर्च सेंटर के निदेशक सी-वू यू ने कहा कि हमें 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस पर लगातार काम करने के लिए कई नई तकनीकों और सामग्रियों की आवश्यकता होगी। भविष्य में उच्च प्रदर्शन प्लाज्मा संचालन के लिए KSTAR की सफलता महत्वपूर्ण है। इसकी वजह से हमें भविष्य में परमाणु ऊर्जा से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं।

सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर योंग सु ना ने कहा कि इस प्रयोग की सफलता उच्च तापमान में काम करते समय आने वाली कठिनाइयों का अध्ययन करने के लिए एक समाधान लाएगी। परमाणु संलयन ऊर्जा से संबंधित नई तकनीकों के विकास में मदद करेगा।

केस्टार अनुसंधान केंद्र ने पिछले साल अगस्त में प्लाज्मा निर्माण कार्य शुरू किया था। उन्होंने अगले साल 10 दिसंबर तक 110 प्लाज्मा प्रयोगों को पूरा करने की योजना बनाई है। अनुसंधान केंद्र वर्ष 2025 तक 2025 तक आयन तापमान को 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक लाने की योजना बना रहा है। यदि यह प्रयोग सफल होता है, तो लोगों को ऊर्जा संबंधी समस्याओं का समाधान मिल जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER