Team India Selection / टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरे के लिए ऐलान, जानिए सेलेक्शन की 5 बड़ी बातें

Zoom News : Jun 23, 2023, 06:16 PM
Team India Selection: भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है. इस दौरे पर टीम इंडिया दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेलेगी. दौरे की शुरुआत 12 जुलाई से डॉमिनिका में खेले जाने वाले टेस्ट मैच से होगी. बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने वनडे और टेस्ट के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. टीम इंडिया के सेलेक्शन की क्या हैं पांच बड़ी बातें हम बातते हैं आपको.

इस दौरे पर चयनकर्ताओं ने कई बड़े फैसले लिए हैं. कुछ दिग्गजों को आराम दिया गया है तो कई खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है.

  1. टेस्ट टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है.पुजारा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अच्छा नहीं कर सके थे और इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा है. इस दौरान पुजारा का शॉट सेलेक्शन सवालों में रहा.
  2. अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है. रहाणे ने टेस्ट चैंपियनशिप से टीम में वापसी की थी और दोनों पारियों में अच्छी बल्लेबाजी की थी. वह पहले भी टीम के उप-कप्तान थे. लेकिन खराब फॉर्म के कारण बाहर कर दिए गए थे.वापसी के बाद उन्हें दोबारा ये जिम्मेदारी सौंपी गई है.
  3. ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल को टेस्ट टीम में पहली बार मौका मिला है. गायकवाड़ को टेस्ट चैंपियनशिप के लिए बैकअप ओपनर चुना गया था लेकिन वह शादी के कारण गए नहीं थे. उनकी जगह जायसवास बैकअप ओपनर के तौर पर गए थे. अब दोनों ही मुख्य टीम में चुने गए हैं. ऋतुराज को वनडे टीम में भी जगह मिली है.
  4. संजू सैमसन और नवदीप सैनी भी टीम में लौटे हैं. सैनी को टेस्ट टीम में चुना गया है. वहीं सैमसन की वनडे टीम में वापसी हुई है. सैनी दो साल बाद टीम में लौटे हैं. उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. संजू ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.
  5. रोहित शर्मा को लेकर खबरें थी कि उनकी कप्तानी पर खतरा है लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें कप्तान बनाए रखा है.
वनडे लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), शार्दुल ठाकुर, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मो. सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

टेस्ट के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER