महिला टी-20 वर्ल्ड कप / टीम इंडिया ने लगाई जीत की हैट्रिक, न्यूजीलैंड को हराकर पहुंचा सेमीफाइनल में

News18 : Feb 27, 2020, 01:44 PM

मेलबर्न। भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Womens Cricket Team) ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में गुरुवार को खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड (New Zealand) को मात देकर टूर्नामेंट की अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज की। हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में टीम इंडिया ये मैच 4 रन से जीत मौजूदा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई है। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शेफाली वर्मा (Shafali Verma) के 34 गेंद पर बनाए 46 रन की बदौलत 8 विकेट पर 133 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 129 रन ही बना सकी। भारतीय टीम ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से मात दी थी, जबकि दूसरे मैच में उसने बांग्लादेश को 18 रन से हराया था। अब टीम का सामना अगले लीग मैच में 29 फरवरी को श्रीलंका से होगा।

नियमित अंतराल पर गिरते रहे न्यूजीलैंड के विकेट

भारत (India) से मिले लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम शुरुआत से ही संघर्ष करती रही और उसने नियमित अंतराल पर अपने विकेट गंवाए। टीम की सबसे मजबूत बल्लेबाज सूजी बेट्स और कप्तान सोफी डिवाइन कुछ खास नहीं कर सकीं और 6 व 14 रन बनाकर चलती बनीं। एमिलिया केर ने 19 गेंदों पर नाबाद 34 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने की भरसक कोशिश की, लेकिन वे विजयी मंजिल से पहले ठिठक गईं। इस पारी में उन्होंने छह चौके जड़े। केर के अलावा केटी मार्टिन ने 28 गेंदों पर 25 रन बनाए। उनके अलावा मैडी ग्रीन ने 23 गेंदों पर 24 रन का योगदान दिया। भारत के लिए सभी गेंदबाजों ने विकेट लिए। दीप्ति शर्मा, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव और राधा यादव ने एक-एक खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। एक बल्लेबाज रन आउट हुईं।

शेफाली की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रहा

इससे पहले, शानदार फॉर्म में चल रहीं 16 साल की शेफाली वर्मा (Shafali Verma) और बुखार के चलते पिछले मैच से बाहर रहीं स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) टीम के लिए ओपनिंग करने उतरीं। हालांकि मंधाना 8 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हो गईं। मगर शेफाली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रखा। भारत ने पावरप्ले के ओवरों में 49 रन बनाए। शेफाली और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरीं तानिया भाटिया (23) ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। तानिया दसवें ओवर में पवेलियन लौट गईं। रोजमेरी मायर की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़ी एमिलिया केर ने उनका कैच लिया। 23 रनों के लिए उन्होंने 25 गेंदें खेलीं और 3 चौके जड़े।

43 रन बनाकर गंवा दिए छह विकेट

तानिया के आउट होने के बाद जेमिमा रोड्रिग्स (10) क्रीज पर उतरीं। भारत ने दस ओवर में दो विकेट पर 75 रन बनाये थे, लेकिन रोड्रिग्स 12वें ओवर में आउट हो गईं। कप्तान हरमनप्रीत कौर (1) की खराब फाॅर्म जारी रही। उन्हें लीग कासपेरेक ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। आठवें और दसवें ओवर में जीवनदान पाने वाली शेफाली (Shafali) ने भी केर की गेंद पर डीप एक्स्ट्रा कवर पर हेली जेनसन को कैच दिया। उन्होंने 34 गेंद पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 46 रन बनाए। बायें हाथ की बल्लेबाज दीप्ति शर्मा (आठ) और वेदा कृष्णमूर्ति (छह) भी अधिक योगदान नहीं दे पाईं। राधा यादव ने अंतिम क्षणों में नौ गेंदों पर एक छक्के की मदद से 14 रन बनाए जबकि शिखा पांडे 14 गेंदों पर दस रन बनाकर नाबाद रही।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER