IND vs ENG / टीम इंडिया कर रही स्पिनर्स का सामना करने के लिए खास तैयारी- इन शॉट्स की कर रहे प्रैक्टिस

Zoom News : Feb 01, 2024, 07:00 AM
IND vs ENG: भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। अब टीम इंडिया की कोशिश विशाखापट्टनम के मैदान पर खेले जानें वाले दूसरे मैच में जीत हासिल करने की होगी ताकि सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाया जा सके। पहले टेस्ट में इंग्लैंड टीम के स्पिन गेंदबाजों के आगे टीम इंडिया के बल्लेबाज साफ तौर पर संघर्ष करते हुए दिखाई दिए जिसमें बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टली ने उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी में डाला। ऐसे में विशाखापट्टनम में होने वाले दूसरे मुकाबले से पहले नेट्स पर भारतीय खिलाड़ी स्पिनरों का सामना करने के लिए स्पेशल तैयारी करते हुए भी दिखाई दिए।

स्वीप और रिवर्स-स्वीप शॉट का जमकर कर रहे अभ्यास

विशाखापट्टनम के मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच का आगाज 2 फरवरी से होगा और इससे पहले दोनों ही टीमें वहां पहुंच चुकी हैं। पीटीआई की खबर के अनुसार टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने 31 जनवरी को प्रैक्टिस के दौरान नेट्स पर स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट खेलने का जमकर अभ्यास किया। बता दें कि पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भारतीय स्पिनरों के सामने इन शॉट्स के जरिए काफी रन बटोरे थे। अब भारतीय खिलाड़ी भी कुछ इसी तरह से खेलने की योजना बना रहे हैं। नेट्स पर जिन खिलाड़ियों ने इन शॉट्स को खेलने का अभ्यास किया उसमें शुभमन गिल के अलावा रजत पाटीदार का नाम शामिल है। खिलाड़ियों के इन शॉट्स की प्रैक्टिस को लेकर बल्लेबाज कोच विक्रम राठौड़ ने कहा कि यह (स्वीप और रिवर्स स्वीप) ऐसी चीज नहीं है जिसे आप आजमा सकते हैं। आपको इसका अभ्यास करने की जरूरत है। आपके पास अधिक शॉट हैं तो वह फायदेमंद है। हम पारंपरिक तरीके से खेलते हैं। हमारी ताकत सीधे बल्ले से खेलना और अपने पैरों का उपयोग करना है। हमें इसे अच्छी तरह से करने की जरूरत है।

विशाखापट्टनम में भारतीय टीम का रहा ऐसा रिकॉर्ड

विशापट्टनम के मैदान पर खेले जानें वाले इस दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया का यहां पर रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें 2 मुकाबले खेले गए हैं और दोनों में ही भारतीय टीम ने शानदार तरीके से मैच को अपने नाम किया है। साल 2016 में जब भारत ने यहां पर पहला मैच खेला था तो वह इंग्लैंड के खिलाफ ही था और उसमें उन्होंने 246 रनों से जीत हासिल की थी। इसके बाद साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में टीम इंडिया ने मैच को 203 रनों से अपने नाम किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER