IND vs BAN / टीम इंडिया की जीत से वापसी, हरमनप्रीत की फिफ्टी, बांग्लादेश को आसानी से हराया

Zoom News : Jul 09, 2023, 05:41 PM
IND vs BAN: चार महीनों के लंबे इंतजार के बाद मैदान पर लौटी भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वैसी ही शुरुआत की, जैसी उससे उम्मीद थी. बांग्लादेश दौरे पर पहुंची हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टी20 सीरीज के पहले मैच में आसान जीत दर्ज की. खुद कप्तान कौर ने एक दमदार अर्धशतक जमाया और टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई. भारत की जीत में डेब्यू कर रही स्पिनर मिन्नू मणि का भी योगदान रहा.

फरवरी में टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के बाद टीम इंडिया पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में लौटी है. इस सीरीज को उसके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं माना जा रहा है लेकिन सितंबर में होने वाले एशियन गेम्स की तैयारियों के लिहाज से ये सीरीज बेहद अहम है. ऐसे में इस सीरीज के लिए टीम इंडिया कुछ नये खिलाड़ियों को भी मौका दे रही है.

नई खिलाड़ियों ने किया प्रभावित

सीरीज के पहले ही मैच में कप्तान कौर ने बाएं हाथ की 20 साल की स्पिनर बरेड्डी अनुषा और 24 साल की ऑफ स्पिनर मिन्नू मणि को मौका दिया. दोनों ही गेंदबाजों ने प्रभावित भी किया. हालांकि बांग्लादेश के सामने भारत को ज्यादा परेशानी होने की उम्मीद थी भी नहीं, फिर भी भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम को सिर्फ 114 रन पर रोक दिया.

बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा 28 रन शोरना अख्तर ने बनाए. टीम ने पूरे 20 ओवर खेले और सिर्फ 5 विकेट गंवाए लेकिन बड़े स्कोर के करीब भी नहीं पहुंच सकी.

मिन्नू मणि ने अपने 3 ओवरों के स्पैल में 21 रन दिये और ओपनर शमीमा सुल्ताना का विकेट हासिल किया. वहीं अनुषा को कोई सफलता नहीं मिली लेकिन 4 ओवरों में उन्होंने सिर्फ 24 रन खर्चे. तेज गेंदबाजी की कमान संभाल रही अनुभवी ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर को 1 सफलता मिली.

शेफाली नाकाम, कप्तान ने पूरा किया काम

भारत के लिए ये लक्ष्य कभी भी परेशानी वाला नहीं लग रहा था लेकिन इस ओपनर शेफाली वर्मा इस मौके को भुनाने में नाकाम रही. पारी की तीसरी गेंद पर ही वह खाता खोले बिना आउट हो गई. वहीं चौथे ओवर तक जेमिमा रॉड्रिग्ज भी पवेलियन लौट गई. भारत का स्कोर 2 विकेट पर 21 रन था.

इससे पहले कि बांग्लादेशी टीम कोई उलटफेर कर पाती, कप्तान हरमनप्रीत कौर और उप-कप्तान स्मृति मांधना ने 70 रनों की साझेदारी करते हुए इस आशंका को खत्म कर दिया. जीत के करीब आकर स्मृति आउट हो गईं, लेकिन कप्तान कौर ने 17वें ओवर में चौका और छक्का जमाकर टीम को जीत दिलाई. इसके साथ ही हरमनप्रीत ने अपना 11वां टी20 अर्धशतक भी पूरा किया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER