T20 World Cup / अफगान के हाथों में अब टीम इंडिया की तकदीर, NZ पर जीत से बदलेगी तस्वीर?

Zoom News : Nov 06, 2021, 09:01 AM
T20 World Cup | पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी हार का हिसाब टीम इंडिया ने अफगानिस्तान और फिर स्कॉटलैंड पर मिली लगातार दो धमाकेदार जीत से चुकता कर लिया है। विराट कोहली की सेना ने स्कॉटलैंड के खिलाफ महज 39 गेंदों में जीत दर्ज करते हुए ग्रुप-2 के समीकरण को काफी रोमांचक बना दिया है। भारत की ये दोनों ही जीत भले ही काफी बड़ी हो, लेकिन टीम इंडिया को सेमीफाइनल तक पहुंचाने का दारोमदार अब अफगानिस्तान टीम के कंधों पर है। 7 नवंबर को अगर मोहम्मद नबी एंड कंपनी न्यूजीलैंड को अपसेट करने में सफल रहती है तभी भारत अंतिम चार में अपनी जगह बना पाएगा।

अफगानिस्तान अगर केन विलियमसन की टीम को हराने में कामयाब हो जाता है तो इसके ठीक अगले दिन मतलब 8 नवंबर को टीम इंडिया को नामीबिया की टीम को सिर्फ हराना नहीं होगा, बल्कि स्कॉटलैंड के जैसे ही बुरी तरह से पीटना होगा तभी सेमीफाइनल की सीट पक्की हो पाएगी। यानी अब कोहली की टोली और करोड़ों भारतीय फैन्स को 7 नवंबर को अफगानिस्तान की जीत की दुआ करनी होगी। स्कॉटलैंड पर मिली धमाकेदार जीत के बाद भारतीय टीम का ग्रुप-2 में प्वॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान से ऊपर पहुंच गई है और उसका नेट रनरेट न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से भी बेहतर हो गया है। 

हालांकि, नेट रनरेट के खेल को देखते हुए भारत के नजरिए से यह भी जरूरी है कि अफगानिस्तान कीवी टीम को एकतरफा अंदाज में ना हराए और मुकाबला रोमांचक ही रहे। नबी की टीम अगर यह बड़ा उलटफेर करने में सफल रहती है और भारत नामीबिया पर जीत दर्ज कर लेता है तो तीनों ही टीमों के कुल प्वॉइंट छह हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में वह टीम सेमीफाइनल का अपना टिकट कटाएगी जिसका नेट रनरेट बेहतर होगा। भारतीय फैन्स की निगाहें कीवी टीम के खिलाफ राशिद खान पर भी टिकी होंगी, क्योंकि अफगानिस्तान का यह स्पिनर अपना दिन होने पर किसी भी बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस करने का दमखम रखता है। वहीं, टीम इंडिया पहले दो मैचों में कमाल की गेंदबाजी करने वाले मुजीब उर रहमान के फिट होकर मैदान पर लौटने की भी उम्मीद करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER