IRE vs IND / टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ दूसरे T20 में बदलेगी अपनी प्लेइंग XI!

Zoom News : Aug 20, 2023, 09:45 AM
IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ दूसरे T20 में टीम इंडिया का अंदाज वही जीत वाला होगा. बस मिजाज बदला होगा. यहां मिजाज से मतलब टीम के प्लेइंग इलेवन में बदलाव से है. पहला T20 मुकाबला जीतने के बाद भी भारतीय टीम में बदलाव देखने को मिल सकता है. भारत ने आयरलैंड के खिलाफ पहला T20 डकवर्थ लुईस नियम के तहत 2 रन से जीता था. इसी के साथ 3 T20 की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली थी. मतलब अब दूसरा T20 जीते तो सीरीज पर कब्जा. और, इसमें कोई चूक ना रहे इसी को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन में बदलाव के मूड में है.

अब सवाल है कि भारतीय प्लेइंग इलेवन में बदलाव किन-किन मोर्चों पर हो सकता है. तो ये बदलाव गेंदबाजी में देखने को मिल सकता है, जहां से पहले T20 में सबसे ज्यादा पिटा यानी सबसे महंगी इकॉनमी वाला खिलाड़ी बाहर हो सकता है. हम जिस गेंदबाज की बात कर रहे हैं वो डेथ ओवर्स में सबसे खराब इकॉनमी रखने वाला है. वो अब तक 3 बार एक ओवर में 20 या उससे ज्यादा रन अपने T20 करियर लुटा चुका है. वो खिलाड़ी हैं अर्शदीप सिंह.

सबसे महंगे रहे अर्शदीप सिंह

आयरलैंड के खिलाफ पहले T20 में भारत ने 6 गेंदबाजों को आजमाया, जिसमें 4 ने अपने कोटे के पूर 4 ओवर फेंके. और यही वो 4 गेंदबाज भी रहे, जिन्होंने विकेट भी लिए. इन्हीं में से एक अर्शदीप सिंह भी रहे, जिन्होंने 1 विकेट लिया. हालांकि, इस 1 विकेट के लिए उन्हें 8.75 की इकॉनमी से रन खर्च करने पड़े, जो कि इस बात का प्रमाण रहा कि वो बाकी गेंदबाजों की तुलना में सबसे महंगे रहे.

अर्शदीप की जगह आवेश या मुकेश को मौका?

अर्शदीप सिंह ने आयरलैंड के खिलाफ पहले T20 में 4 ओवर में 35 रन देकर 1 विकेट लिया. अब हो सकता है कि टीम इंडिया दूसरे टी20 में अर्शदीप की जगह आवेश खान या मुकेश कुमार में से किसी एक को मौका दे. अगर परफॉर्मेन्स इस बदलाव का पैमाना ना हो तो ऐसा बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने के मकसद से भी किया जा सकता है. क्योंकि, वेस्टइंडीज से आयरलैंड तक अर्शदीप को खुद को साबित करने के लिए काफी मैच मिल चुके हैं.

11 में से 10 खिलाड़ी तो नहीं बदलेंगे!

टीम में इस एक बदलाव के अलावा बाकी किसी और चेंज के आसार नहीं दिख रहे. बल्लेबाजी में भारतीय टीम उन्हीं खिलाड़ियों के साथ उतरेगी जो पहले T20 में खेलते दिखी थी. स्ट्राइक गेंदबाजी की कमान बुमराह और प्रसिद्ध ही संभालते दिखेंगे. दोनों की लंबे समय बाद वापसी हुई है ऐसे में इन्हें अभी ज्यादा से ज्यादा मैच चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER