Team India New Coach / टीम इंडिया में गंभीर के आते ही होंगे 2 कप्तान, कौन संभालेगा कमान? देखिये

Vikrant Shekhawat : Jul 11, 2024, 06:00 AM
Team India New Coach: टीम इंडिया में अब नए दौर की शुरुआत हो रही है. सबसे पहले तो ये शुरुआत टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन कहने के साथ होगी. टीम इंडिया अब मैदान पर टी20 वर्ल्ड चैंपियन के रूप में उतरेगी. इसके साथ ही रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास के बाद नए खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. साथ ही अब शुरुआत होने वाली है गौतम गंभीर के दौर की, जो टीम इंडिया के नए हेड कोच बन चुके हैं. उनके कार्यकाल की शुरुआत में ही टीम इंडिया 2 कप्तानों के साथ मैदान पर उतरेगी और ये कप्तान होंगे- हार्दिक पंड्या और केएल राहुल.

श्रीलंका सीरीज से होगी शुरुआत

बीसीसीआई ने मंगलवार 9 जुलाई को गौतम गंभीर के नाम का ऐलान करते हुए उन्हें टीम इंडिया का नया हेड कोच नियुक्त किया. गंभीर इस पद पर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की खिताबी जीत के बाद टीम का साथ छोड़ दिया था. टीम इंडिया के साथ गौतम गंभीर के सफर की शुरुआत श्रीलंका दौरे से होगी, जो 27 जुलाई से शुरू होगा. इस दौरे पर टीम इंडिया पहले टी20 सीरीज और फिर वनडे सीरीज खेलेगी. इसी सीरीज में टीम इंडिया की कमान दो अलग-अलग कप्तानों के हाथ में होगी.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका दौरे के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले खिलाड़ियों की भी ब्रेक के बाद वापसी होगी. इसमें सिर्फ जसप्रीत बुमराह नहीं नजर आएंगे, जिन्हें पूरे दौरे से ही रेस्ट दिया जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप में उप-कप्तान रहे हार्दिक पंड्या इस सीरीज से वापसी करेंगे और टी20 टीम की कमान संभालेंगे. माना जा रहा है कि इस सीरीज के साथ ही उन्हें टी20 टीम का परमानेंट कप्तान नियुक्त कर दिया जाएगा.

राहुल संभालेंगे ODI की कप्तानी

लेकिन हार्दिक की कप्तानी फिलहाल सिर्फ यहीं तक रहेगी. रिपोर्ट में बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि 3 मैचों की वनडे सीरीज में हार्दिक पंड्या कप्तान नहीं होंगे बल्कि वो किसी और के नेतृत्व में खेलेंगे. रिपोर्ट में बताया गया है कि वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान केएल राहुल के हाथों में होगी. राहुल इससे पहले भी टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं. राहुल इस फॉर्मेट में 2023 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद लौटेंगें. फाइनल में उनकी पारी की काफी आलोचना हुई थी लेकिन उस फाइनल से पहले पूरे टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन दमदार रहा था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER