Asia Cup Final / टीम इंडिया ने रिकॉर्ड 8वीं बार जीती एशिया कप की ट्रॉफी- श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

Zoom News : Sep 17, 2023, 06:40 PM
Asia Cup Final: टीम इंडिया ने 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है। भारत ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया। यह मैच खत्म होते वक्त बची हुई गेंदों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत है। टीम ने 263 गेंद बाकी रहते जीत हासिल कर ली। इससे पहले, टीम इंडिया ने केन्या को 2001 में 231 गेंद रहते हराया था। फाइनल मैच में श्रीलंकाई टीम टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 15.2 ओवर में 50 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 6.1 ओवर में 51 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली। साथ ही भारत ने सबसे कम गेंद खेल कर टारगेट चेज करने का अपना रिकॉर्ड भी सुधारा है। टीम इंडिया बल्लेबाजी में सिर्फ 37 गेंद खेलकर मैच जीत गई। पिछला रिकॉर्ड 69 बॉल का था। भारत ने 2001 में केन्या को इतनी गेंदें खेलकर हराया था।

जीत के हीरो

मोहम्मद सिराज : 6 विकेट चटकाए मोहम्मद सिराज ने पहले ही स्पेल में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपनी शुरुआती 16 गेंदों में श्रीलंका के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी।

हार्दिक पंड्या : 3 विकेट लिए सिराज के बाद हार्दिक पंड्या ने श्रीलंकाई टीम को 50 रन पर सिमेटने पर अहम भूमिका निभाई। उन्होंने आखिरी बैटर्स के 3 विकेट हासिल किए।

गिल-ईशान की ओपनिंग जोड़ी 51 के छोटे से टारगेट को चेज करने के लिए भारतीय कप्तान ने ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किए। उन्होंने अपनी जगह ईशान किशन को ओपनिंग करने भेजा। दोनों ने टीम को तेज शुरुआत की।

यहां से श्रीलंकाई पारी...

श्रीलंका 50 रन पर ऑलआउट, भारत के खिलाफ किसी टीम का सबसे छोटा स्कोर

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम 50 रनों पर ऑलआउट हो गई। यह भारत के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर है।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों को 15.2 ओवर में पवेलियन लौटा दिया।

मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट चटकाए, जबकि हार्दिक पंड्या को 3 विकेट मिले। एक सफलता जसप्रीत बुमराह के हिस्से आई।

श्रीलंका ने बांग्लादेश का रिकॉर्ड तोड़ा

यह भारत के खिलाफ किसी टीम का वनडे में सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले, वनडे में भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर बांग्लादेश के नाम था। बांग्लादेश की टीम 2014 में 58 रन पर ऑलआउट हुई थी। वनडे में ओवरऑल सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के नाम है। जिम्बाब्वे की टीम 2004 में श्रीलंका के खिलाफ 35 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

श्रीलंका का कोई भी बैटर 20 पार नहीं

भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने श्रीलंकाई बैटर जूझते नजर आए। टीम का कोई भी बैटर 20 का आंकड़ा पार नहीं कर सका। कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 17 रनों की पारी खेली, जबकि दुशन हेमंथ ने 13 रन बनाए।

पावरप्ले: श्रीलंकाई पारी लड़खड़ाई

पावरप्ले में श्रीलंकाई पारी लड़खड़ा गई। टीम ने 10 ओवर में 33 रन पर 6 विकेट गंवा दिए। सिराज ने 5 और बुमराह ने एक विकेट लिया। आलम यह था कि टीम का कोई भी बैटर डबल डिजिट में नहीं पहुंच पाया।

सिराज ने चामिंडा वास के रिकॉर्ड की बराबरी की

मोहम्मद सिराज ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर 5 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सिराज ने 5 विकेट के लिए 16 गेंदें ली। श्रीलंका के चामिंडा वास ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंदों पर ही 5 विकेट लिए थे।

श्रीलंका ने 16 रन पर 6 विकेट गंवाए

पहले खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने महज 12 रन के स्कोर पर छठा विकेट गंवा दिए है। ओपनर कुसल परेरा, कप्तान दसुन शनाका, सदीरा समरविक्रमा और चरिथ असालंका जीरो पर आउट हुए, जबकि पथुम नसांका 2 और डी सिल्वा 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट

पहला : (कुसल परेरा- 0 रन) : पहले ओवर की तीसरी बॉल पर जसप्रीत बुमराह ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया।

दूसरा : (पथुम निसांका- 2 रन) : चौथे ओवर की पहली बॉल पर सिराज ने जडेजा के हाथों कैच कराया। जडेजा ने पॉइंट पर शानदार कैच पकड़ा।

तीसरा: (सदीरा समरविक्रमा- 0 रन): चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर सिराज ने बोल्ड कर दिया।

चौथा : (चरिथ असालंका- 0 रन) : चौथे ओवर की चौथी बॉल पर सिराज ने ईशान किशन के हाथों कैच कराया।

पांचवां : (धनंजय डी सिल्वा- 4 रन) : चौथे ओवर की आखिरी बॉल पर सिराज ने केएल राहुल के हाथों कैच कराया।

छठा : (दसुन शनाका- 0 रन) : छठे ओवर की चौथी बॉल पर सिराज ने बोल्ड कर दिया।

सातवां : (कुसल मेंडिस- 17 रन) : 12वें ओवर की दूसरी बॉल पर सिराज ने बोल्ड कर दिया।

आठवां : (दुनिथ वेल्लालागे- 8 रन) : 13वें ओवर की तीसरी बॉल पर हार्दिक पंड्या ने वेल्लालागे को केएल राहुल के हाथों कैच कराया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, दुशन हेमंथ, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER