IND vs ZIM 2nd ODI / टीम इंडिया ने लगातार चौथी वनडे सीरीज जीती दूसरे मुकाबले में जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हराया

Zoom News : Aug 20, 2022, 06:42 PM
IND vs ZIM 2nd ODI: टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 6 विकेट से जीत हासिल की। इसी के साथ भारतीय टीम ने 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने जिम्बाब्वे को 38.1 ओवर में सिर्फ 161 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था। शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। इसके बाद टीम इंडिया के लिए संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा (43) रन बनाए। वहीं, धवन और शुभमन गिल के बल्ले से भी 33-33 रन निकले। जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट ल्यूक जॉन्गवे ने लिए।

लगातार चौथी वनडे सीरीज की भारत ने अपने नाम

भारतीय टीम ने वनडे में लगातार चौथी सीरीज जीती है। इससे पहले उन्होंने 2 बार वेस्टइंडीज और एक बार इंग्लैंड को इसी साल हराया था।

ओपनर शुभमन गिल चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। गिल ने 34 गेंदों पर 33 रन बनाए। उनका विकेट ल्यूक जॉन्गवे ने लिया।

ईशान किशन तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने 13 गेंद पर 6 रन बनाए। उनका विकेट भी जॉन्गवे ने लिया।

धवन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 21 गेंद में 33 रन बना दिए थे, लेकिन वो तनाका चिवंगा की शॉट गेंद को समझ नहीं पाए और इनोसेंट काइया को कैच दे बैठे।

सीरीज में पहली बार बल्लेबाजी कर रहे कप्तान केएल राहुल का बल्ला नहीं चला। उन्होंने 5 गेंद का सामना किया और सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें विक्टर न्याउची ने LBW आउट किया।

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट शार्दूल ठाकुर ने लिए। जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 42 रन शॉन विलियम्स ने बनाए। वहीं, रायन बर्ल ने भी 41 रन की पारी खेली।

ऐसे गिरे जिम्बाब्वे के सभी विकेट

भारत के लिए पहला विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने लिया। उन्होंने ताकुडवनाशे काइटानो को 7 रन बनाने के बाद पवेलियन भेजा। संजू सैमसन ने काइटानो का शानदार कैच विकेट के पीछे लपका।

जिम्बाब्वे को दूसरा और तीसरा झटका दीपक चाहर की जगह मैच में खेल रहे शार्दूल ठाकुर ने एक ही ओवर में दिया। उन्होंने पहले 16 रन बनाकर खेल रहे सलामी बल्लेबाज इनोसेंट काइया को आउट किया, फिर कप्तान रेजिस चकाब्वा को सिर्फ 2 रन पर ही शुभमन गिल के हाथों कैच करवा कर पवेलियन भेज दिया।

चौथा विकेट प्रसिद्ध कृष्णा ने लिया। उन्होंने वेस्ले मधेवीरे को 2 रन पर आउट कर दिया। मधेवीरे का कैच भी विकेट के पीछे संजू सैमसन ने लपका।

कुलदीप यादव ने जिम्बाब्वे का पांचवां विकेट लिया। उन्होंने पूरी तरह से सेट हो चुके सिकंदर रजा को 16 रन पर आउट किया। कुलदीप का इस सीरीज में यह पहला विकेट था।

42 रन बनाकर खेल रहे शॉन विलियम्स का विकेट दीपक हुड्डा ने लिया। विलियम्स हुड्डा की गेंद पर स्वीप शॉट मारा। उन्हें लगा गेंद बांउड्री के बाहर जाएगी, लेकिन धवन ने उनका कैच लपक लिया।

जिम्बाब्वे को 7वां झटका शार्दूल ठाकुर ने दिया। उन्होंने ल्यूक जॉन्गवे को अपना शिकार बनाया। ये इस मैच में उनका तीसरा विकेट है।

अक्षर पटेल ने जिम्बाब्वे को आठवां झटका दिया। ब्रैड एवंस पटेल की गेंद को समझ ही नहीं पाए और बोल्ड हो गए। अक्षर का ये इस मैच में पहला विकेट है।

विक्टर न्याउची को केएल राहुल और संजू सैमसन ने सूझबूझ से रन आउट किया। राहुल के शानदार थ्रो को सैमसन ने तुरंत पकड़ कर बड़ी तेजी से स्टंप आउट कर दिया। जिम्बाब्वे का आखिरी विकेट भी रन आउट से गिरा।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-

भारतः केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज।

जिम्बाब्वे: ताकुडवनाशे काइटानो, इनोसेंट काइया, शॉन विलियम्स, वेस्ले मधेवीरे, सिकंदर रजा, रेजिस चकाब्वा (कप्तान और विकेटकीपर), रायन बर्ल, ल्यूक जॉन्गवे, ब्रैड एवंस, विक्टर न्याउची, तनाका चिवंगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER