ICC WTC Final / टीम इंडिया की 100 % मैच फीस कटी, गिल को देने पड़ेगे ICC को पैसे, मिली बड़ी सजा

Zoom News : Jun 12, 2023, 01:28 PM
ICC WTC Final: भारत के स्टार ओपनर शुभमन गिल को बड़ी सजा मिली है. ये सजा उन्हें क्रिकेट की आलाकमान संस्था ICC ने दी है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खत्म होने के बाद गिल को मिली सजा का ऐलान किया गया, जिसके मुताबिक अब उन्हें जुर्माने के तौर पर ICC को पैसे देने होंगे. गिल के अलावा टीम इंडिया को भी मैच फीस का एक रुपया तक नहीं मिलेगा.

शुभमन गिल को मिली सजा के बारे में बताएं उससे पहले जान लीजिए कि भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के बाद भी एक रुपया तक क्यों नहीं मिलेगा? ऐसा इस वजह से संभव हुआ है क्योंकि उनकी पूरी की पूरी मैच फीस काट ली गई है.भारतीय टीम के खिलाफ ICC ने ये कदम स्लो ओवर रेट को लेकर उठाया है. इसी स्लो ओवर रेट के चलते ऑस्ट्रेलिया के भी 80 फीसद मैच फीस काटी गई है.

शुभमन गिल पर 115 % जुर्माना

अब आते हैं शुभमन गिल पर. भारत के इस स्टार ओपनर को टीम इंडिया से भी बड़ी सजा मिली है. इनकी पूरी की पूरी मैच फीस तो कटी ही है. उसके अलावा 15 फीसद जुर्माने के तौर पर और भरने पड़ेंगे. मतलब इस युवा भारतीय ओपनर पर कुल मिलाकर मैच फीस का 115 फीसद फाइन लगा है.

क्यों लगा गिल पर इतना तगड़ा जुर्माना?

दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल पर ICC ने जुर्माना WTC Final के चौथे दिन की गलती को लेकर लगाया है. दरअसल, टेस्ट मैच के चौथे दिन गिल को ICC के कोड ऑफ कंडक्ट की धारा 2.7 का दोषी पाया गया. इस नियम के मुताबिक इंटरनेशनल मैच से जुड़े किसी वाकये पर कमेंट करना मना है. लेकिन गिल से यही गलती हुई.

दरअसल, मैच के दौरान टीवी अंपायर रिचर्ड केटलब्रो ने कैमरन ग्रीन के लपके कैच को क्लीन करार दिया था. ये कैच शुभमन गिल का था. इस कैच को लेकर तब बवाल तो मचा लेकिन गिल से गलती ये हुई कि उन्होंने इसका जिक्र सोशल मीडिया पर दिन का खेल खत्म होने के बाद कर दिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER