IND vs WI / टीम इंडिया की वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में ऐसी होगी प्लेइंग XI!

Zoom News : Jul 12, 2023, 11:18 AM
IND vs WI: आमतौर पर टीम इंडिया को टेस्ट मैच से पहले प्लेइंग इलेवन का जिक्र करते या उसके पत्ते खोलते नहीं देखा जाता. लेकिन वेस्टइंडीज में ऐसा हुआ है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बातों ही बातों में अपनी प्लेइंग इलेवन की ओर बड़ा इशारा किया है. उन्होंने अपनी बैटिंग का पूरा ऑर्डर बता दिया. इसके बाद गेंदबाजी लाइन-अप को लेकर भी तस्वीर काफी हद तक साफ करते दिखे.

मतलब वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन पर मुहर भले ना लगी हो. लेकिन, रोहित शर्मा ने ये बताने पूरी कोशिश की है, कि वो खिलाड़ी कौन होंगे जो पहले टेस्ट मैच में खेलेंगे. प्लेइंग इलेवन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उनके दिए हिंट से ये भी साफ हो गया कि वो 5 खिलाड़ी कौन होंगे जो पहले टेस्ट से बाहर रहेंगे.

जायसवाल करेंगे ओपन, गिल नंबर 3 पर खेलेंगे

आईए अब जरा एक एक आपको बताते हैं कि वो कौन से खिलाड़ी होंगे, जो पहले टेस्ट में भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे. सबसे पहले बात भारतीय बल्लेबाजी की. तो जैसा कि कप्तान रोहित शर्मा ने पहले ही बता दिया है कि वो और यशस्वी जायसवाल ओपन करेंगे. जबकि शुभमन गिल नंबर 3 पर खेलेंगे. बता दें कि ये यशस्वी जायसवाल डेब्यू टेस्ट भी होगा.

इशान किशन को डेब्यू के लिए करना पड़ेगा इंतजार!

भारत की ओर से नंबर 4 पर बल्लेबाजी की कमान हमेशा की तरह यहां भी विराट कोहली ही संभालते दिखेंगे. उनके अलावा 5वें नंबर पर टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे खेलेंगे. हालांकि, पहले लोगों को ये जरूर लगा था कि यहां इशान किशन का भी टेस्ट डेब्यू देखने को मिल सकता है. लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने इस बारे में कुछ कहा नहीं. इसका मतलब है कि केएस भरत को प्लेइंग इलेवन में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल किया जा सकता है.

अश्विन और जडेजा के साथ उतर सकता है भारत

प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा ने कहा कि वो दो स्पिनर के साथ उतरना चाहेंगे. उन्होंने इसके पीछे की वजह डॉमिनिका में 2017 में खेले पिछले टेस्ट मैच को बताया और कहा कि उसमें स्पिनर्स को काफी मदद मिली थी. इसका मतलब है कि अश्विन को शार्दुल ठाकुर पर तरजीह मिल सकती है. अश्विन के अलावा टीम के दूसरे स्पिनर बाएं हाथ के रवींद्र जडेजा तो हैं हीं. अश्विन को चांस वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके बेहतरीन रिकॉर्ड के चलते भी मिलता दिखेगा.

3 तेज गेंदबाज कौन होंगे?

जहां तक टीम के 3 तेज गेंदबाजों का सवाल है तो इसे लेकर सीधे तौर पर कप्तान रोहित शर्मा ने कुछ कहा नहीं. लेकिन उन्होंने पूरे प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन तेज गेंदबाजों के नाम लिए जरूर, जिसके बारे में कहा जा सकता है कि वो खेल सकते हैं. भारत की मौजूदा पेस अटैक में सिराज सबसे अनुभवी हैं तो इस लिहाज से उनका खेलना तो पक्का लग रहा है.

जयदेव उनादकट को बाएं हाथ का गेंदबाज होने की वजह से मौका मिल सकता है. रेड बॉल क्रिकेट में घरेलू स्तर पर उनके अनुभव का जिक्र रोहित ने भी किया. रोहित ने मुकेश कुमार के भी घरेलू क्रिकेट में किए प्रदर्शन की तारीफ की, जिससे ये संकेत मिलता है कि तीसरे पेसर वो हो सकते हैं.

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (कीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER