IND vs IRE / डकवर्थ लुइस नियम के तहत टीम इंडिया की जीत- बारिश ने किया मजा किरकिरा

Zoom News : Aug 19, 2023, 12:08 AM
IND vs IRE: भारत और आयरलैंड के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत ही बारिश की दखल से प्रभावित रही और पहले ही मैच का मजा इसने किरकिरा कर दिया. इसके बावजूद भारत ने दमदार गेंदबाजी और फिर बैटिंग में तेज शुरुआत के दम पर डकवर्थ लुइस नियम के तहत 2 रन से पहला मैच जीत लिया. इस तरह टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. टीम इंडिया में 11 महीनों के बाद लौट रहे जसप्रीत बुमराह ने भी अपनी वापसी को यादगार बनाया और टीम की जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई. साथ ही टीम इंडिया के लिए अपनी कप्तानी में पहली सफलता भी बुमराह को मिल ही गई.

टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की चोट से वापसी के कारण ये सीरीज बेहद अहम है लेकिन पहले मैच पर ही बारिश का साया मंडरा रहा था, जिससे इस बात की आशंका थी कि कहीं दोनों की वापसी बिगड़ न जाए. बारिश ने मैच में दखल जरूर डाला लेकिन उससे पहले ही बुमराह और कृष्णा ने अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखा दिया था और आयरलैंड को सिर्फ 139 रन पर रोक दिया था.

आते ही बुमराह ने बरपाया कहर

सितंबर 2022 के बाद से ही चोट के कारण बाहर चल रहे बुमराह ने इस मैच के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की. उन्हें इस सीरीज के लिए कप्तान भी बनाया गया. अपने पहले ही मैच में बुमराह ने टॉस जीतकर अपनी तैयारी को परखना चाहा और उनका ये फैसला सही साबित हुआ. बुमराह ने खुद ही पहला ओवर कराने की ठानी. उनकी पहली ही गेंद पर चौका जरूर पड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर बुमराह ने एंडी बलबर्नी को बोल्ड कर अपनी वापसी को धमाकेदार बनाया. इसी ओवर में बुमराह ने लॉरकन टकर का भी विकेट चटका दिया.

प्रसिद्ध और बिश्नोई भी छाए

बुमराह की इस जोरदार शुरुआत के बाद लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और प्रसिद्ध कृष्णा की बारी थी. प्रसिद्ध ने टी20 में अपने पहले ही ओवर में हैरी टैक्टर का विकेट ले लिया. वहीं अगले ही ओवर में बिश्नोई ने आयरिश कप्तान पॉल स्टर्लिंग को बोल्ड कर दिया. सातवें ओवर में प्रसिद्ध ने फिर विकेट लिया और इस बार जॉर्ज डॉकरेल पवेलियन लौटे. इस तरह सिर्फ 6.3 ओवरों में ही आयरलैंड ने 31 रन तक ही 5 विकेट गंवा दिये थे. 11वें ओवर में 59 के स्कोर पर मार्क अडेयर को बिश्नोई ने अपना शिकार बनाया.

कैंफर-मैक्कार्थी का कमाल

यहां से कर्टिस कैंफर और बैरी मैक्कार्थी ने पारी को न सिर्फ संभाला, बल्कि काउंटर अटैक भी किया. दोनों के बीच 44 गेंदों में 57 रनों की साझेदारी हुई, जिसने टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया. जसप्रीत बुमराह ने 19वें ओवर में स्कोर पर लगाम लगाई और सिर्फ 1 रन दिया लेकिन 20वें ओवर में मैक्कार्थी ने आखिरी दो गेंदों पर अर्शदीप पर लगातार छक्के जड़ते हुए सिर्फ 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया.

यशस्वी-ऋतुराज की शुरुआत के बाद बारिश

भारत के सामने लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं था और यशस्वी जायसवाल ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ सधी हुई शुरुआत की. जायसवाल ने खास तौर पर कुछ खूबसूरत शॉट लगाए. हालांकि फिर भी दोनों धुआंधार शुरुआत नहीं कर सके और पावरप्ले में 45 रन आए. फिर सातवें ओवर में आयरलैंड ने वापसी की. क्रेग यंग ने लगातार दो गेंदों पर जायसवाल और तिलक वर्मा को पवेलियन लौटाया.

वेस्टइंडीज में जबरदस्त डेब्यू करने वाले तिलक 6 पारियों में पहली बार एक ही गेंद खेलकर खाता खोले बिना आउट हो गए. इसी वक्त बारिश ने दखल दी और मैच को रोकना पड़ा. धीरे-धीरे बारिश तेज हो गई और मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका. टीम इंडिया डकवर्थ-लुइस-स्टर्न नियम के तहत 2 रन आगे थी और इसलिए उसे विजेता घोषित किया गया. सीरीज का दूसरा मैच 20 और आखिरी मैच 23 अगस्त को खेला जाएगा.

आयरलैंड ने दिया 140 का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 139 रन बनाए। इस तरह भारत को जीत के लिए 140 रनों का टारगेट मिला।

भारत ने जीता मुकाबला, लेकिन आयरिश ने भी प्रभावित किया

आयरिश टीम शुरुआत से दवाब में नजर आई, जबकि करीब 11 महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पुराने अवतार में नजर आए और पहले ही ओवर में दो विकेट झटक लिए। डेब्यू कर रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने भी बॉल से प्रभाव छोड़ा। उन्होंने 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिए।

सबसे ज्यादा प्रभाव आयरलैंड के लोअर ऑर्डर बैटर्स ने छोड़ा। बैरी मैक्कार्थी ने 8वें नंबर पर उतरकर करियर का पहला अर्धशतक जमाया। कर्टिस कैंपर ने भी उनका बखूबी साथ निभाया। इन दोनों ने 7वें विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप की। इसी पार्टनरशिप के दम पर 59 पर 6 विकेट गंवा चुकी आयरिश टीम 139 के टोटल तक पहुंच सकी।

जवाबी पारी में भारत के युवा ओपनर्स ने भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई। दोनों ने 46 रन जोड़े, हालांकि इस स्कोर पर गिरे लगातार दो विकेट ने टीम की चिंताएं बढ़ा दी, लेकिन बारिश ने रिजल्ट भारत के पक्षा में कर दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा।

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, जोशुआ लिटिल, बैरी मैक्कार्थी, बेमजमिंन वाइट, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर और क्रेग यंग।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER