तैयारी / अगले दो दिनों में तैयार हो जाएगा टीम योगी का खाका, केशव प्रसाद मौर्य का डिप्टी सीएम बनना लगभग तय

Zoom News : Mar 21, 2022, 09:00 AM
उत्तर प्रदेश में नई सरकार की नई टीम गुरुवार को होने वाली विधायक दल की बैठक से दो दिन पहले तैयार कर ली जाएगी। मंत्रियों की सूची पर सोमवार और मंगलवार को विस्तार से चर्चा होगी। योगी आदित्यनाथ शुक्त्रस्वार को 45 से 48 मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे। नई टीम में हर जाति के साथ ही हर क्षेत्र को प्रतिनिधित्व मिलेगा।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि योगी सरकार की नई टीम पर 16 मार्च को मैराथन बैठक के बाद एक विस्तृत सूची तैयार कर ली गई है। करीब 60 नामों की विस्तृत सूची में फिलहाल नए मंत्रिमंडल का एक खाका खींचा गया है। इसे शॉर्टलिस्ट करने का काम बाकी है। अगले दो दिनों में सिलसिलेवार चर्चा कर इनमें से करीब15 नाम कम किए जाएंगे। विस्तृत सूची में खासतौर से ओबीसी से जुड़े करीब-करीब हर जाति का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है। इसके अलावा कोशिश यह भी है कि पहली ही सूची में सभी क्षेत्रों को भी सरकार में प्रतिनिधित्व मिल जाए।

मौर्य का डिप्टी सीएम बनना लगभग तय

बीते 16 मार्च को हुई बैठक में सिराथू से चुनाव हारने वाले डिप्टी सीएम मौर्य को एक बार फिर से पुरानी जिम्मेदारी देने पर सैद्घांतिक सहमति थी। मौर्य की हार को कई कारणों से सहज माना गया है। कहा गया कि चूंकि वह विधान परिषद के सदस्य के साथ उपमुख्यमंत्री थे। ऐेसे में वह किसी एक विशेष सीट पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाए।  हालांकि सूत्र का कहना है कि विस्तृत सूची में शीर्ष स्तर पर अभी विचार विमर्श होना बाकी है। ऐसे में अंतिम समय में कुछ बदलाव संभव है।

कई मंत्रियों के हारने से नई टीम का काम आसान

विधानसभा चुनाव में ग्यारह मंत्री हार गए, जबकि चार मंत्रियों ने चुनाव से पहले पाला बदल लिया। हारने वालों में तीन केबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार और आठ राज्य मंत्री थे। इनमें से बस मौर्य की  ही मंत्रिमंडल में वापसी होगी। पार्टी की सहयोगी निषाद पार्टी और अपना दल को एक-एक केबिनेट मंत्री का पद मिलेगा। इसके बाद अगल साल होने वाले विस्तार में अपना दल को एक राज्य मंत्री का पद दिया जाएगा।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER