Telegram / टेलीग्राम पर आया ये जबर्दस्त फीचर, अनलिमिटेड वॉइस चैट के साथ रिकॉर्डिंग की भी

Zoom News : Mar 22, 2021, 09:58 PM
नई दिल्ली: टेक कंपनियों (Tech Companies) के बीच प्रतिस्पर्धा जारी है। एक-दूसरे को टक्कर देने की होड़ में नए-नए फीचर्स लॉन्च होते रहते है। इस सिलसिले में अक्सर एक-दूसरे के फीचर्स भी कॉपी हो जाते हैं। यानी यूजर बेस बढ़ाने या उसे मेनटेन रखने की कोशिशें भी चलती रहती हैं। ताजा मामले में क्लबहाउस ऐप (Clubhouse) से मुकाबला करने के लिए टेलीग्राम (Telegram) ने भी वॉइस चैट फीचर (Voice Chats feature) पेश किया है। आपको बता दें कि इस प्लेटफार्म पर ये कोई लेटेस्ट एड-ऑन नहीं है। दरअसल कंपनी ने ग्रुप्स के लिए ये फीचर पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया था। अब जिसे इंडिविजुअल यूजर्स के लिए भी शुरू किया गया है।  

ये रही खासियत

इसके जरिए टेलीग्राम यूजर्स लाइव वॉइस चैटिंग कर पाएंगे। इसमें अब कोई समय सीमा यानी टाइम लिमिट और यूजर्स की लिमिट भी नहीं रह गई है। वहीं इसके साथ कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर रेज़ हैंड (Raised Hands) और ज्वाइन हैंड फीचर भी जोड़ा है। 

क्या है वॉइस चैट फीचर?

इस फीचर के जरिए अब टेलीग्राम चैनल के एडमिन सब्सक्राइबर्स के लिए वॉइस चैट सेशन शुरू कर सकते हैं। एडमिन को एक खास पावर यानी फीचर ये भी दी गई है कि वो इस वॉइस चैट के दौरान का पूरा ऑडियो रिकॉर्ड करके उसे पब्लिश भी कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जो फॉलोअर्स लाइव चैट में हिस्सा नहीं ले पाए वो भी उस मीटिंग के हर संवाद को विस्तार से सुन सकें।

जो भी चैट रिकॉर्ड होगी वो रेड लाइट के जरिए यूजर्स को इस बात से निश्चिंत करेगी कि उनकी बातचीत रियल टाइम रिकॉर्ड हो रही है। रिकॉर्डिंग खत्म होने के बाद ये ऑडियो फाइल यूजर्स के सेव्ड मैसेज में दिखेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER