दुनिया / भारत से तनाव, बांग्‍लादेश के बाद अब मालदीव पर डोरे डाल रहे इमरान खान

NavBharat Times : Aug 11, 2020, 04:32 PM
इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र में इस्‍लामिक देशों का एक अनौपचारिक गुट बनाए जाने की पाकिस्‍तानी चाल को विफल करने वाले मालदीव को मनाने में जुट गए हैं। इमरान खान ने मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम सोलिह के साथ फोन पर बात की है और उनसे दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की गुहार लगाई है। इससे पहले इमरान खान बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन को भी फोन कर चुके हैं।

पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इमरान खान ने मालदीव से संबंधों को मजबूत करने की गुहार लगाई। उधर, सोलिह की ओर से जारी बयान मे कहा गया है कि कोरोना वायरस को लेकर उनकी इमरान खान से बातचीत हुई। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक यह बातचीत ऐसे समय पर हुई जब मालदीव ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के खिलाफ ओआईसी के सदस्‍य देशों के विदेश मंत्रियों का एक अनौपचारिक गुट बनाए जाने की पाकिस्‍तानी योजना को विफल कर दिया था।

एक के बाद एक विफलता के बाद पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान दक्षिण एशिया के नेताओं को मनाने में जुट गए हैं। इससे पहले उन्‍होंने 22 जुलाई को बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को फोन करके 'नजदीकी और भाईचारा वाले संबंध' को बनाए जाने की गुहार लगाई थी। बता दें कि दोनों देशों के बीच वर्षों से बेहद खराब संबंध हैं। इमरान खान ने मालदीव के राष्‍ट्रपति को पाकिस्‍तान आने का न्‍योता दिया।


इमरान का कॉल कहीं चीनी चाल तो नहीं

भारत के साथ सीमा पर जारी तनातनी के बीच चीन अपने सदाबहार दोस्त पाकिस्तान के साथ मिलकर भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है। इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और मालदीव के राष्‍ट्रपति के साथ इमरान खान की बातचीत कई सवाल भी पैदा कर रही है। हाल में ही इमरान खान ने नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी बात करने के लिए समय की मांग की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER