Auto / 2020 की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बनी Tesla Model 3

Zoom News : Feb 08, 2021, 11:18 AM
भले टेस्ला की कारें दुनिया के कुछ ही देशों में बिक रही है लेकिन इलेक्ट्रिक कारों के मामले में टेस्ला ने दुनियाभर में अपना वर्चस्व कायम कर लिया है। पिछले साल की वैश्विक इलेक्ट्रिक व्हीकल बिक्री को देखें तो टेस्ला की कारें सबसे ज्यादा बिकी हैं। टेस्ला मॉडल 3 दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली इलेक्ट्रिक कार बनी है।

वैश्विक इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल्स रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला की सबसे किफायती कार, टेस्ला मॉडल 3 साल 2020 में सबसे की बिक्री सबसे अधिक हुई है। टेस्ला ने पिछले साल मॉडल 3 की 3,65,240 यूनिट की बिक्री की है। वहीं, इलेक्ट्रिक कार बाजार में टेस्ला की कारों की हिस्सेदारी बढ़कर 12 प्रतिशत हो गई है।

टेस्ला मॉडल 3 के बाद, चीन की वुलिंग होंग गुआंग मिनी दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बनकर उभरी है। पिछले साल गुआंग मिनी की 1,19,255 यूनिट करें बेची गईं हैं। हालांकि, इस कार की सबसे अधिक बिक्री चीन में ही हुई है। बता दें कि चीन दुनिया में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादक और उपभोक्ता है।

रेनॉल्ट की पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार जोई 1,00,431 यूनिट की बिक्री के साथ सबसे अधिक बिकने वाली तीसरी इलेक्ट्रिक कार है। यह कार यूरोप के देशों में सबसे अधिक पसंद की जा रही है। अपनी रेंज और किफायती कीमत के कारण रेनॉल्ट जोई पॉपुलर है। भारत में भी इस कार की टेस्टिंग चल रही है।

टेस्ला मॉडल वाय 79,734 यूनिट की बिक्री के साथ चौथे पायदान पर है, वहीं हुंडई कोना 65,075 यूनिट के साथ पांचवी सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। फॉक्सवैगन की आईडी.3 की 56,937 यूनिट बेची गईं हैं। इलेक्ट्रिक कारों के बीच आईडी.3 का मार्केट शेयर 2 प्रतिशत है।

भारत में टेस्ला अपनी एंट्री कर चुकी है कंपनी ने पिछले साल ही कर्नाटक के बंगलुरु शहर में अपना कार्यालय खोला है। कंपनी भारत में मॉडल 3 की लॉन्च के साथ शुरूआत कर सकती है।

बता दें कि टेस्ला भारत में मेक इन इंडिया के तहत देश में ही इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करने की योजना बना सकती है। हालांकि, अभी कंपनी ने भारत में प्लांट स्थापित करने की किसी भी योजना का खुलासा नहीं किया है।

टेस्ला इन कारों की पूरी तरह से निर्मित यूनिट (CBU) को आयात कर सकती है। बताते चलें कि टेस्ला ने चीन में अपना सबसे बड़ा प्लांट खोला है, बताया जाता है कि कंपनी इसी प्लांट से कारों का आयात किया जा सकता है।

एक अनुमान के अनुसार, भारत में टेस्ला मॉडल 3 की कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है। बता दें कि भारत में ग्राहकों के पास टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक, हुंडई कोना, एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक जैसे कई किफायती विकल्प मौजूद हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER