बड़ी बात / स्कूल खोलने की तारीख हुई तय इस दिन खुल रहे है, और सिर्फ फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को ही देने....

Zoom News : Jun 11, 2020, 09:33 AM

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal  Nishank) ने हाल ही में ऐलान किया था कि देशभर के स्कूल-कॉलेज (School-College) 15 अगस्त के बाद चरणबद्ध तरीके से खोले जा सकते हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते स्कूल और कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान तीन महीने से बंद हैं। कोविड19 की वजह से 16 मार्च को ही इन्हें बंद कर दिया गया था। स्कूल खोलने को लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में लगातार विचार-विमर्श का दौर जारी है। इस बीच, हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने भी स्कूल खोलने को लेकर बेहद महत्वपूर्ण ऐलान किया है। हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने पहले चरणबंद्ध तरीके से एक जुलाई से स्कूल खोलने का ऐलान किया था। इसके अनुसार कहा गया था कि दसवीं, 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई से स्कूल खोल दिए जाएंगे। इसके कुछ दिन बाद छठी क्लास से नौवीं क्लास तक की पढ़ाई शुरू किए जाने की योजना थी। ऐसे में जबकि योजना में बदलाव हो गया है तो 15 अगस्त के बाद स्कूल खोलने को लेकर जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा।

बड़ी खबर / ऑड-ईवन के तहत हफ्ते में 3 दिन स्कूल आएंगे बच्चे, 6 चरणों में शुरू होगी पढ़ाई, जानें पूरी डीटेल



15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल

दरअसल, टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा (Haryana) में स्कूल (School) खोलने को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (chief minister Manohar Lal Khattar) ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके तहत हरियाणा में 15 अगस्त के बाद स्कूल खोले जाएंगे। सिर्फ स्कूल ही नहीं, मुख्यमंत्री ने ये भी साफ कर दिया कि राज्य के कॉलेजों में केवल अंतिम सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि हरियाणा सरकार की ओर से पहले एक जुलाई से स्कूल खोलने की बात कही गई थी।

फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स ध्यान दें।।।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana chief minister Manohar Lal Khattar) ने साथ ही कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए भी अहम ऐलान किया। उन्होंने कहा, अंतिम वर्ष के छात्रों को जुलाई में होने वाली परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। बाकी के स्टूडेंट्स को पिछले सेमेस्टर के अंकों के औसत के आधार पर प्रमोट कर दिया जाएगा।

इससे पहले, मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal  Nishank) ने देशभर में स्कूल 15 अगस्त के बाद खोलने के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि सीबीएसई समेत अन्य नतीजे 15 अगस्त से पहले जारी किए जाने की कोशिश जारी है और उसके बाद स्कूल खोले जा सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER