देश / संत बाबा राम सिंह की आत्महत्या का गहरा राज, सुसाइड नोट में लिखा...

Zoom News : Dec 18, 2020, 08:03 AM
Delhi: किसानों के विरोध के बीच संत बाबा राम सिंह की आत्महत्या से उनके अनुयायियों को गहरा सदमा लगा है। वहीं, पुलिस अभी कुछ भी कहने से बच रही है। फिलहाल पुलिस फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। बता दें कि बाबा मूल रूप से पंजाब के जगराओं इलाके के रहने वाले थे और 1990 से एक ओंकार आश्रम और सिंगरा गांव में गुरुद्वारा चला रहे थे। वह अविवाहित थे और सिख प्रचारक के रूप में काम करते थे।

उनके अचानक निधन की खबर मिलने के बाद, उनके अनुयायी बड़ी संख्या में गुरुद्वारे में पहुंच रहे हैं। बाबा राम सिंह के पार्थिव शरीर को एक दिन के लिए गुरुद्वारा परिसर में रखा गया था ताकि उनके अनुयायियों का अंतिम दर्शन हो सके। शुक्रवार सुबह उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

आत्महत्या का रहस्य

पुलिस बाबा राम सिंह की आत्महत्या और उनके लिए बने हालात से जुड़ने की कोशिश कर रही है। उसी समय, उनके अनुयायियों का कहना है कि यह आत्महत्या नहीं है, बल्कि उन किसानों के लिए एक 'बलिदान' है जो तीन विवादास्पद कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि जब बाबा ने खुद को गोली मारी, तो वह अपनी कार में अकेला था। उनके साथ आने वालों ने उनसे कुंडली में किसानों के प्रदर्शन में भाग लेने के लिए कहा और वे कार से उतर गए। पुलिस अधिकारियों ने गुमनामी का अनुरोध करते हुए कहा कि बाबा का सुसाइड नोट भी फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा। सूत्रों ने बताया कि बाबा ने आत्महत्या करने के लिए अपने लाइसेंसी हथियार का इस्तेमाल किया। हालांकि, पुलिस अधिकारी अभी कुछ भी कहने से बच रहे हैं और फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

बाबा के शव को सोनीपत के एक अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बाद में, उनके पार्थिव शरीर को करनाल के एक सरकारी अस्पताल में ले जाया गया, जहां उनके समर्थकों ने डॉक्टरों को पोस्टमॉर्टम करने की अनुमति नहीं दी। उनका पार्थिव शरीर बुधवार रात दिल्ली-करनाल राष्ट्रीय राजमार्ग से लगभग 15 किलोमीटर दूर सिंगदा गुरुद्वारा में रखा गया था। राम सिंह के अनुयायियों के अनुसार, वह प्रदर्शनकारी किसानों से मिलने के लिए नियमित रूप से दिल्ली की सीमा पर जा रहे थे और बुधवार को 500 कंबल बांटने के अलावा पांच लाख रुपये का दान दिया।

बाबा राम सिंह के सुसाइड नोट में क्या है

नई दिल्ली की कुंडली सीमा पर आत्महत्या करने से पहले, बाबा राम सिंह ने हाथ से लिखा एक सुसाइड नोट छोड़ा। पुलिस को बरामद सुसाइड नोट पंजाबी भाषा में है। सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा, "मैंने कुंडली सीमा पर किसानों का दर्द और पीड़ा देखी है। वे न्याय पाने की राह पर हैं। यह बहुत दुख की बात है कि उन्हें न्याय नहीं मिल रहा है। यह दुखद है।" किसी पर पाप करना अपराध है और अत्याचार सहना बहुत बड़ा पाप है। लोगों ने किसानों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए बहुत कुछ किया है। कुछ ने गुस्से का इजहार किया है और कुछ ने पुरस्कार लौटा दिए हैं। यह दास किसानों के समर्थन में और सरकार के खिलाफ आत्महत्या कर रहा है। उत्पीड़न। ये कदम जुल्म के खिलाफ और किसानों के पक्ष में है। "

अकाली दल और कांग्रेस के नेता गुरुद्वारा पहुंचे

सत्तारूढ़ भाजपा नेताओं ने नानकसर गुरुद्वारे से दूरी बनाए रखी, लेकिन शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस नेताओं ने गुरुद्वारे का दौरा किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। गुरुद्वारे का दौरा करने वाले अकाली दल के प्रमुख नेताओं में पार्टी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और पूर्व केंद्रीय मंत्री और उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल शामिल हैं। इन दोनों अकाली दल के नेताओं ने केंद्र सरकार पर हमला किया।

सुखबीर बादल ने भी बाबा राम सिंह की आत्महत्या को 'बड़ा बलिदान' बताया और कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान लगभग 30 किसानों की मौत के बावजूद, केंद्र सरकार अडिग है। बादल ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को अपने अहंकार को छोड़ देना चाहिए और नए कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए। ’’ पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शैलजा कुमारी ने भी सिंगरा गांव का दौरा किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER