देश / वित्त मंत्रालय ने कहा- महिला जनधन खातों में जमा हुए 500 रुपये वापस ले लेगी सरकार जो हुए....

News18 : Apr 14, 2020, 11:55 AM
नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को स्पष्ट किया कि अप्रैल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत महिलाओं के प्रधानमंत्री जनधन खाते में सरकार द्वारा जमा गई राशि सुरक्षित है। आप ज़रूरत अनुसार इसे ATM या बैंक मित्र द्वारा कभी भी निकाल सकते हैं। बता दें कि इस तरह की अफवाह फैल रही थी कि अगर इन पैसों को तत्काल नहीं निकाला गया तो सरकार इसे वापस ले लेगी। मंत्रालय ने जनधन खातों में भेजे गए पैसे को लेकर अफवाहों को खारिज किया।

20।5 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के खाते में जमा हुए 500 रुपये

वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 20।5 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के खाते में अगले तीन माह तक हर माह 500 रुपये भेजने की घोषणा पिछले महीने की थी। महिला जनधन अकाउंट (Jan Dhan Account) होल्डर्स को 500 रुपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। केंद्र सरकार ने अब तक इस पर 9,930 करोड़ रुपये खर्च किया है। इससे संकट के इस समय उन्हें अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी। प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसा पहुंच गया है। लाभार्थी सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत को ध्यान में रखकर राशि की निकासी अब कर सकती हैं।

वित्तीय सेवाओं के सचिव ने देर रात ट्वीट कर कहा, हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि जनधन खातों में जमा किए गए रुपये पूरी तरह सुरक्षित हैं। खाताधारक बैंक की शाखा या एटीएम से कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। पैसे की सेफ्टी को लेकर अफवाहों पर ध्यान मत दीजिए।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह की पूरी तरह आधारहीन है कि अगर पैसे को तत्काल नहीं निकाला गया तो उसे वापस ले लिया जाएगा। गौरतलब है कि इस तरह की अफवाह के बाद देश के कुछ हिस्सों में पैसे निकालने के लिए बैंकों की शाखाओं के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER