देश / अपने जनधन खाते को कराये आज ही आधार कार्ड से लिंक, आपके अकांउट में आ जायेगे 5000 रुपये

Zoom News : Oct 14, 2020, 06:43 AM
नई दिल्ली.प्रधानमंत्री जन धन योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश के गरीबों का खाता बैंकों, डाकघरों और राष्ट्रीयकृत बैंकों में शून्य शेष पर खोला जाता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत, ग्राहकों को खोले गए खातों में कई सुविधाएं दी जाती हैं। अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है, तो भी आप 5 हजार रुपये निकाल सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस खाते के साथ क्या आकर्षक सुविधाएँ उपलब्ध हैं, और यह खाता कैसे खोला जाता है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि केवल वे लोग जिनके खाते को आधार से जोड़ा जाएगा, उन्हें इस खाते के साथ उपलब्ध सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

इस तरह मिलती है 5 हजार रुपए निकालने की सुविधा

प्रधान मंत्री जन धन खाते पर, ग्राहकों को 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है। ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आधार कार्ड होना आवश्यक है। इसके अलावा पीएमजेडीवाई खाते को भी आधार कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए। इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलना था। जन धन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का भी खाता खोल सकते हैं।

जानिए क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा

ओवरड्राफ्ट सुविधा वह सुविधा है जिसके तहत खाताधारक अपने खाते में पैसा नहीं होने पर भी खाते से पैसा निकाल सकता है। इसका मतलब है कि खाताधारक के खाते का शेष शून्य है। यदि कोई भी प्रधानमंत्री जन धन खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो उस खाते पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उपलब्ध नहीं होगा।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER