देश / सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस राज्य में 1 नवंबर से खुल जाएंगे सभी स्कूल ओर कॉलेज

Zoom News : Oct 15, 2020, 06:50 AM
उत्तराखंड में स्कूल खोलने के लिए राज्य के त्रिवेंद्र सिंह रावत कैबिनेट ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार 1 नवंबर से स्कूल खोलने पर सहमत हो गई है, लेकिन बड़ी बात यह है कि अभिभावकों पर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए दबाव नहीं डाला जाएगा। साथ ही, सरकार ने खेल नीति में बदलाव किया है ताकि ओलंपिक में स्वर्ण विजेता को 2 करोड़ दिए जाएंगे।

कैबिनेट बैठक के बाद, सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने कहा कि सामाजिक गड़बड़ी सहित सभी दिशानिर्देशों का शाब्दिक रूप से पालन करना होगा।

राज्य में स्कूल खोलने के लिए लगभग डेढ़ घंटे तक कैबिनेट में इस मुद्दे पर चर्चा हुई। चर्चा के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने इस बात पर सहमति जताई कि थर्मल स्कैनिंग के लिए अलग से फंड की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही, कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया कि स्वच्छता और अभियान के तहत स्कूलों को दिए गए धन से थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में 17 अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई है।

मंत्रिमंडल के सामने आज की बैठक में, 18 प्रस्तावों को प्राप्त किया गया जिसमें 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई, जबकि 1 प्रस्ताव पर एक समिति का गठन किया गया। राज्य में स्कूल खोलने के लिए कैबिनेट की मंजूरी पहले चरण में, कक्षा 10 वीं और 12 वीं में पढ़ाई शुरू की जाएगी।

कैबिनेट ने अब राज्य के सभी स्कूलों को 1 नवंबर से खोलने की मंजूरी दे दी है। साथ ही, हिमालयन गढ़वाल विश्वविद्यालय 2016 संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है, अब इसे अटल बिहारी वाजपेयी हिमालयन गढ़वाल विश्वविद्यालय नाम दिया गया है। साथ ही आबकारी विभाग में शराब की बिक्री के लिए एक ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम शुरू किया जाएगा।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER