मन की बात / प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के मिशन जल थल की सराहना की, कहा-पर्यावरण बचाने के लिए हो रहे सामूहिक प्रयास

Zoom News : Feb 27, 2022, 03:16 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के मिशन जल थल नाम के जन आंदोलन की अपने मन की बात में सराहना करते हुए सभी से इस प्रकार के प्रयास को आगे बढ़ाने की अपील की है। कहा कि इस अभियान के जरिये श्रीनगर की झीलों और तालाबों की पुरानी रौनक बहाल करने के लिए कश्मीरी जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि एक बार जब लोग मिलकर कुछ करने की ठान लें तो वो अद्भुत चीजें कर जाते हैं।

मिशन जल थल नाम का जन आंदोलन कश्मीर के श्रीनगर में चल रहा

समाज में कई ऐसे बड़े बदलाव हुए हैं जिनमें जनभागीदारी और सामूहिक प्रयास की बहुत बड़ी भूमिका रही है। मिशन जल थल नाम का ऐसा ही एक जन आंदोलन कश्मीर के श्रीनगर में चल रहा है। यह श्रीनगर की झीलों और तालाबों की साफ-सफाई और उनकी पुरानी रौनक लौटाने का एक अनोखा प्रयास है।

प्लास्टिक अपशिष्ट को हटाने और कचरे की सफाई का अभियान भी चलाया

इसका फोकस कुशल सार और गिल सार पर है। जनभागीदारी के साथ-साथ इसमें टेक्नोलॉजी की भी बहुत मदद ली जा रही है। कहां-कहां अतिक्रमण हुआ है, कहां अवैध निर्माण हुआ है इसका पता लगाने के लिए इस क्षेत्र का बाकायदा सर्वे कराया गया। इसके साथ ही प्लास्टिक अपशिष्ट को हटाने और कचरे की सफाई का अभियान भी चलाया गया। 

दूसरे चरण में गिल सार झील में प्रवासी पक्षियों की संख्या बढ़ाने पर जोर

मिशन के दूसरे चरण में पुराने वाटर चैनल और झील को भरने वाले 19 झरनों को बहाल करने का भी भरपूर प्रयास किया गया। इस बहाली परियोजना के महत्व के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता फैले, इसके लिए स्थानीय लोगों और युवाओं को वाटर अंबेसडर भी बनाया गया।

अब यहां के स्थानीय लोग गिल सार झील में प्रवासी पक्षियों और मछलियों की संख्या बढ़ती रहे इसके लिए भी प्रयास कर रहे हैं और उसको देखकर खुश भी होते हैं। मैं इस शानदार प्रयास के लिए श्रीनगर के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

प्रधानमंत्री ने पूरे देश में अभियान को दिलाई मान्यता: कौल

भाजपा के संगठन महामंत्री अशोक कौल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कश्मीर की झीलों को बहाल करने के अभियान को देशभर में मान्यता दिलाने का प्रयास किया है। यह प्रयास कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने तथा प्रवासी पक्षियों को आशियाना दिलाने में अहम भूमिका निभाएगा।

झीलों को पुराने स्वरूप में लौटाने के इस अभियान के जरिये अन्य झीलों व जल स्त्रोतों के संरक्षण की दिशा में भी कदम आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणादायी होगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER