दुनिया / रात में क्वींसलैंड का आसमान हो गया रोशन, चीन ने अंतरिक्ष में भेजा रॉकेट वायुमंडल में आया जलते हुए

Zoom News : Mar 01, 2021, 11:39 AM
AUS: हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में रात का आसमान रोशन हुआ। अंतरिक्ष से कुछ बहुत तेजी से जलते हुए जमीन की ओर आ रहा था। लोगों को लगा कि कोई उल्कापिंड है। लोगों ने इसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर डाले। बाद में जब इसकी जांच की गई, तो पाया गया कि यह चीन द्वारा अंतरिक्ष में भेजा गया एक रॉकेट था, जो वायुमंडल में वापस आया और जलने लगा।

इस रॉकेट के जलने के कारण क्वींसलैंड का आकाश लंबे समय तक जलता रहा। पहली बार वीडियो बनाने वाले जैस्पर नैश ने कहा कि पहले मुझे लगा कि यह उल्कापिंड है। लेकिन जैसे ही यह टूट गया और अलग होने लगा, मेरी पत्नी और मैंने कहा कि यह अंतरिक्ष की बर्बादी है, जो पृथ्वी पर आ रही है। 

दक्षिणी क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के एक प्रोफेसर जोंटी हॉर्नर ने कहा कि यह एक चीनी रॉकेट था जो वायुमंडल में वापस आया। इस रॉकेट ने नवंबर 2019 में चीन के उपग्रह को अंतरिक्ष में रखा। यह चीनी रॉकेट का पृथ्वी पर पुन: प्रवेश था।

एक अन्य दर्शक जैक रॉबिंस ने वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया और कहा कि मुझे पहले लगा कि यह उल्कापिंड है। लेकिन जब तक मुझे पता नहीं था कि मैंने क्या देखा, सब कुछ ठीक था। लेकिन जब मुझे पता चला कि यह चीन का अंतरिक्ष कचरा है। तो मैं पूरी तरह से हिल गया। 

पिछले साल 11 मई को चीन के रॉकेट का एक बड़ा हिस्सा जमीन पर गिर गया था। अंतरिक्ष से धरती पर पहुंचे इस कचरे का वजन 17 हजार 8 सौ किलोग्राम है और लगभग 30 वर्षों में यह धरती पर गिरा सबसे बड़ा मलबा है। यह मलबा चीन के लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट का एक टुकड़ा था। एक हफ्ते तक रॉकेट अंतरिक्ष में चक्कर लगाता रहा। उसके बाद, यह बिना नियंत्रण के पृथ्वी की ओर गिरने लगा। 

एक आश्चर्यजनक बात यह है कि पृथ्वी पर गिरने से पहले, यह कचरा अमेरिका में न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स जैसे शहरों के करीब से गुजरा और फिर यह अटलांटिक महासागर में गिर गया। अंतरिक्ष में क्षतिग्रस्त हुए उपग्रहों के टुकड़े पृथ्वी के चारों ओर बहुत तेजी से घूमते हैं। इनकी गति 28 हजार किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। ()

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER