मुंबई / इस्तेमाल किए गए कंडोम में फंसा सांप, फिर तड़पने लगा तो वन विभाग ने बचाया

Zoom News : Jan 06, 2021, 07:20 AM
मुंबई में एक अजीब घटना प्रकाश में आई है। एक सांप एक इस्तेमाल किए गए कंडोम में फंस गया, जिसके बाद उसे बचाने के लिए वन विभाग को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। कंडोम में फंसने के कारण सांप को सांस लेने में परेशानी हो रही थी, जिसकी वजह से वह बेचैन होने लगा और उसे दर्द होने लगा।  एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2 जनवरी को मुंबई के कांदिवली इलाके में ग्रीन मीडोज हाउसिंग सोसाइटी के पास सांप को तड़पते हुए देखा गया था।

मीता मालवणकर नाम की एक महिला ने साँप बचाने वाली संस्था को फोन किया, जिसके बाद उसे मौके पर बुलाया गया। स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि सांप अपने मुंह में प्लास्टिक की थैली के कारण बेचैन था। उसके बाद, टीम मौके पर पहुंची और पता लगाया कि लोगों को क्या लगा कि वह एक प्लास्टिक की थैली है, यह वास्तव में एक इस्तेमाल किया हुआ कंडोम था।

सांप बचाव संगठन के कर्मचारी वहां आए और सांप मीटर के मुंह से कंडोम निकाला जो सांप के कारण पीड़ित था। मीता मालवणकर के मुताबिक, चेहरे पर कंडोम के कारण सांप को ऑक्सीजन नहीं मिल रही थी, जिसकी वजह से उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। वहीं, सांपों को बचाने वालों ने बताया कि जिसने भी यह हरकत की है, वह सांपों का विशेषज्ञ होगा। इसके पीछे का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि सांप-सुई जैसे दांत अपने शिकार को आसानी से नहीं जाने देते लेकिन फिर भी इसे कंडोम के साथ पहना जाता है।

इस मामले में, जानवरों के साथ ऐसी क्रूरता करने के लिए अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बचाए गए सांप को मुंबई के बोरीवली के संजय गांधी नेशनल पार्क में ले जाया गया। राष्ट्रीय उद्यान में, पशु चिकित्सा अधिकारी ने सांप की जांच की और कहा कि इससे सांप को चोट लगी है लेकिन अब उसकी हालत ठीक है।

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ। शैलेश पेट्रे ने बताया कि, "जब सांप को संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में लाया गया, तो यह कुछ परेशानी का संकेत दे रहा था, लेकिन इसमें कोई बाहरी चोट नहीं थी। हमने बाद में उसे सुरक्षित छोड़ दिया। जंगल। इस मामले में वन अधिकारियों द्वारा अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER