JEE MAIN / जिस छात्र को है कोरोना, वो कैसे देगा परीक्षा, यहां जानें

AajTak : Sep 01, 2020, 07:24 AM
Delhi: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN) 2020 परीक्षा का आयोजन कल से होगा। ये परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा कोरोना संकट के बीच आयोजित की जा रही है,  ऐसे में जिन उम्मीदवारों को कोरोना वायरस है, वह कैसे परीक्षा में शामिल होंगे। आइए इस बारे में जानते हैं देश में कोरोना के केस 36 लाख से पार हो चुके हैं। ऐसे में सरकार ने उन उम्मीदवारों की परीक्षा लेने के इंतजाम भी किए हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

नियम के अनुसार उम्मीदवार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, उन्हें आइसोलेशन रूम में परीक्षा देनी होगी।  ताकि अन्य छात्र संपर्क में न आएं।

बीटेक और बीई में एडमिशन के लिए लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई परीक्षा 605 सेंटर्स पर आयोजित करेगी। वहीं बीआर्क और बीप्लानिंग के लिए 489 सेंटर्स पर परीक्षा होगी। 

परीक्षा केंद्र के गेट पर  प्रत्येक उम्मीदवार को 'self-declaration certificate'  दिखाना होगा, जिसमें लिखा होना चाहिए उनके अंदर कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण नहीं है। साथ ही वह किसी भी कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय, उम्मीदवारों को एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा। इसी के साथ परीक्षकों की कक्षा में घूमने की प्रक्रिया को कम से कम रखा जाएगा।

उम्मीदवारों को तीन-प्लाई मास्क दिए जाएंगे जो उन्हें हर समय पहनने होंगे। परिसर, कंप्यूटर और कुर्सियों को साफ करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से किया जाएगा। NTA के अधिकारी ने कहा, "अधिक भीड़ से बचने के लिए उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग का समय दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER