IND vs PAK / भारत-पाक मैच पर न्यूयॉर्क से आई वो आफत, जो बिगाड़ देगी मजा, सब देखते रह जाएंगे

Vikrant Shekhawat : Jun 09, 2024, 10:00 AM
IND vs PAK: अमेरिका में पिछले कई साल से रह रहे भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस का लंबा इंतजार खत्म होने जा रहा है क्योंकि क्रिकेट की सबसे बड़ी राइवलरी पहली बार दुनिया के उस हिस्से में देखने को मिलेगी और वो दिन आ चुका है. रविवार 9 जून को न्यूयॉर्क के नैसो काउंटी स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाना है. भारत और पाकिस्तान के इस मुकाबले के लिए उत्सुकता बहुत ज्यादा है और ये उत्सुकता सिर्फ अमेरिकी प्रवासियों में नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस में है. अब अगर इस उत्साह और रोमांच पर कोई पानी डाल दे तो सारा मजा किरकिरा होगा ही. बस कुछ ऐसा ही हो सकता है इस मुकाबले में और फैंस का इंतजार आगे बढ़ सकता है.

ग्रुप-ए के इस मुकाबले के लिए न्यूयॉर्क के नैसो काउंटी स्टेडियम में जबरदस्त तैयारी है. फैंस की भीड़ तो तय है, सिक्योरिटी भी जबरदस्त है और दोनों टीमें भी तैयार हैं. ये मुकाबला बहुत अहम होने वाला है क्योंकि पाकिस्तान को तो हर हाल में जीत की जरूरत है, नहीं तो उसका आगे बढ़ना मुश्किल हो सकता है. टीम इंडिया को भी ये मैच जीतने की जरूरत है ताकि बिना किसी परेशानी के वो अगले राउंड में पहुंच जाए.

नैसो काउंटी का मौसम बनेगा बेईमानी

इन सब इंतजामों पर, इन सब उम्मीदों पर और एक्साइटमेंट पर पानी फिर सकता है. सही मायनों में पानी और उसे कोई सिक्योरिटी रोक नहीं पाएगी. नैसो काउंटी का मौसम ही कुछ ऐसा है, जो अच्छी खबर नहीं दे रहा है. ऐसा अनुमान है कि 9 जून को नैसो काउंटी में सुबह के वक्त मौसम अच्छी नहीं रहेगा और बारिश की आशंका है. वेदर फोरकास्ट के मुताबिक, नैसो काउंटी में सुबह बारिश होने के चांस करीब 61 फीसदी हैं. अब भारत में तो मैच रात 8 बजे से दिखेगा लेकिन अमेरिका में ये मुकाबला वहां के समय के हिसाब से सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा. ऐसे में अगर सुबह बारिश होती है तो मैच में रुकावट आनी तय है.

सबसे बड़ी चुनौती ये है कि इस स्टेडियम में ड्रेनेज सिस्टम विश्व स्तरीय होने की नहीं है क्योंकि ये सिर्फ एक अस्थायी स्टेडियम बनाया गया है. ऐसे में यहां इतनी सुविधाएं होंगी और कम समय में इसे खेलने लायक बनाया जाएगा, इस पर संदेह बना रहेगा. आपको याद दिला दें कि अगर मैच पूरी तरह से धुल जाता है तो ये रद्द हो जाएगा क्योंकि लीग स्टेज मैच में रिजर्व-दिन का नियम नहीं है. ऐसे में फैंस को पूरी तरह से निराशा का सामना करना पड़ सकता है.

किसको होगा फायदा?

अब अगर ऐसा होता है तो फायदा किसका होगा? वैसे तो दोनों ही टीमों को थोड़ा-थोड़ा फायदा होगा. पाकिस्तान को यहां पर ज्यादा फायदा होगा क्योंकि कम से कम उसका खाता तो खुल जाएगा. नहीं तो जिस तरह की फॉर्म में पाकिस्तान और भारत हैं, उससे पाकिस्तान की जीत की उम्मीद तो नहीं है. अगर उसे 1 पॉइंट मिलता है तो अगले 2 मैचों में वो कनाडा और आयरलैंड को हराकर सुपर-8 में जगह बना सकती है. जहां तक टीम इंडिया का सवाल है तो उसे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि इसके बाद टीम इंडिया का सामना अमेरिका और कनाडा से होगा और वहां उनके लिए जीत ज्यादा मुश्किल नहीं होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER