देश / खुफिया एजेंसियों का बड़ा खुलासा- जैश और हिजबुल के आतंकी खोद रहे हैं सुरंग

Zoom News : Oct 19, 2020, 03:14 PM
कश्मीर: देश की सुरक्षा को लेकर खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। पाकिस्तान की तरफ से जैश और हिजबुल के आतंकी पाकिस्तानी रेंजर्स की निगरानी में सुरंग की खुदाई का बड़ा खुलासा हुआ है। सुरंग की ऊंचाई 5 फुट और चौड़ाई 3 से 4 फुट है। सुरंग की पहरेदारी आतंकियों के अलावा पाक रेंजर भी कर रहे हैं। पाक रेजर्स के साथ आतंकियों की एक टोली आसपास निगरानी रखती है।

इन खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तानी रेंजर्स की निगरानी में जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी एलओसी पर सुरंग खोद रहे हैं। ये सुरंगें भारतीय सीमा की तरफ खोदी जा रही हैं और लोहे की पाइपों और फाइबर टीन से सुरंग खोदी जा रही हैं ताकि आवाज न हो।

भारत में सुरंग निकालने का स्थान साफ नहीं

यह सुरंग अभी भारतीय सीमा में किस तरफ आएगी इसका सही अंदाजा नहीं है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक यह अंदाजा इसलिए नहीं लग पा रहा कि सुरंग को निकलने वाले स्थान पर बहुमुखी बनाने जाने की साजिश है। सुरंग की ऊंचाई पांच फुट और चौडाई तीन से चार फुट है। भारतीय सीमा की तरफ इस का मुंह ढाई फुट रखा जाएगा।

इसी साल जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर में एक सुरंग मिली थी। सुरंग के जरिये घुसपैठ कराने और हथियारों की तस्करी की कोशिश की गई। अब पाकिस्तान ने नई सुरंगें खोदने का काम हिजबुल और जैश जैसे आतंकी संगठनों को दे दिया है। इसके पहले पाकिस्तान साल 2017 में भारतीय सीमा में सुरंग खोद चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER