Antim Panghal News / विनेश फोगाट को चुनौती देने वाली पहलवान अंतिम पंघाल ने बढ़ाया देश का मान, रचा इतिहास

Zoom News : Aug 19, 2023, 10:34 AM
Antim Panghal News: भारत की युवा महिला कुश्ती खिलाड़ी अंतिम पंघाल ने इतिहास रच दिया है. अंतिम ने जॉर्डन के अम्मान में खेली जा रही अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. उन्होंने 53 किलोग्राम भारवर्ग में ये मेडल जीता. उन्होंने पिछली बार भी ये इसी कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था और इस बार उन्होंने अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया है. इसी के साथ उन्होंने इस टूर्नामेंट में लगातार दो मेडल जीतते हुए इतिहास रच दिया है. वह इस टूर्नामेंट में लगातार दो गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं.

अंतिम ने खिताबी मुकाबले में यूक्रेन की मारिया येफ्रेमोवा को 4-0 से हरा गोल्ड मेडल जीता. अंतिम ने पूरे टूर्नामेंट में दमदार खेल दिखाया है. अंतिम वो खिलाड़ी हैं जो एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. भारत की दिग्गज महिला पहलवान विनेश फोगाट ने इन खेलों से नाम वापस ले लिया था और इसके बाद अंतिम को इस टूर्नामेंट में जगह मिली.

विनेश के खिलाफ लड़ी लड़ाई

अंतिम वो पहलवान ने जिन्होंने विनेश फोगाट के खिलाफ आवाज उठाई थी. भारतीय कुश्ती महासंघ का कामकाज देख रही एडहॉक समिति ने विनेश को सीधे एशियन गेम्स का टिकट दे दिया था. लेकिन अंतिम ने इसके खिलाफ आवाज उठाई थी. वह अपने परिवार के साथ भारतीय ओलिंपिक संघ के दफ्तर के बाहर धरना देने पहुंची थीं. वह यहीं नहीं रुकी थीं और उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में विनेश को एशियन गेम्स में सीधी एंट्री देने के खिलाफ याचिका दायर की थी. लेकिन वह कोर्ट से निराश लौटी थीं.फिर किस्मत ने उनका साथ दिया और विनेश ने अनफिट होने के कारण अपना नाम वापस ले लिया जिससे अंतिम को मौका मिला.

इन खिलाड़ियों ने भी जीते मेडल

अंतिम के अलावा 62 किलोग्राम में सविता भी गोल्ड मेडल जीतने में सफल रही हैं. सविता ने खिताबी मुकाबले में वेनेजुएला की ए पाओला मोंटेरो चिरिनोस को टैक्निकल सुपीरियॉरिटी के आधार पर मात दी. इन दोनों से पहले गुरुवार को 76 किलोग्राम भारवर्ग में प्रिया मलिक ने खिताबी जीत हासिल कर गोल्ड मेडल जीता था. भारत ने इस टूर्नामेंट में कुल सात पदक अपने नाम किए हैं जिसमें से तीन गोल्ड मेडल हैं. 65 किलोग्राम भारवर्ग में अंतिम कुंडू ने सिल्वर मेडल, रीना ने 57 किलोग्राम में सिल्वर मेडल और आरजू ने 68 किलोग्राम में कांस्य पदक के अलावा हर्षिता ने 72 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER