दिल्ली / दिल्ली में आईसीयू बेड का संकट है, केंद्र से जल्द ही 700-800 बेड मिलने की उम्मीद है: जैन

Zoom News : Apr 22, 2021, 02:28 PM
नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना की रफ्तार बेलगाम हो चुकी है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि आईसीयू बेड्स की दिक्कत है, केंद्र से हमने रिक्वेस्ट की है, उम्मीद है कि जल्दी से 7-8 सौ बेड वे हमें देंगे. हमने उनसे मांग की है कि 7000 बेड्स केंद्र के अस्पतालों में बढ़ाए जाएं. अभी उन्होंने 2000 के आसपास बेड्स दिए हुए हैं. 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमारी मांग है कि दो-तीन हफ्ते के लिए बेड दे दें, तो दिल्ली का काम चल जाएगा, मेकशिफ्ट अस्पताल में भी बेड्स बढ़ाए जा रहे हैं, लेकिन पिछले 3 दिन से ऑक्सीजन की किल्लत है. कल से केंद्र सरकार ने कोटा बढ़ाया है. दिल्ली का कोटा कम था, उसे थोड़ा बढ़ाया गया है. 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल पूरी रात हम लगे रहे ऑक्सीजन की व्यवस्था करने में. कई अस्पतालों में लगभग खत्म हो गई थी. सब जगह थोड़ी थोड़ी सप्लाई हुई है, अगर ऑक्सीजन क्राइसिस एक-दो दिन में खत्म होता है, तो काफी बड़ी संख्या में बेड्स होंगे. अब तक दिल्ली का कोटा 378 टन था, उसको केंद्र सरकार ने कल बढ़ाकर 480 कर दिया है.

क्या बढ़ा हुआ कोटा पर्याप्त है? इसका जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि मामला कोर्ट में चल रहा है, कोर्ट ने कहा कि यह डायनेमिक रहेगा, जैसे जैसे डिमांड बढ़ेगी सप्लाई बढ़ाई जाए, कल रात को कोर्ट ने यह आदेश दिया. मैं धन्यवाद करता हूं कोर्ट का. कल रात में काफी सप्लाई हुई, आज दिन में भी लगता है सप्लाई जारी रहेगी.

दूसरे राज्यों द्वारा सप्लाई रोके जाने पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि मैं इस पर कोई कमेंट नहीं करना चाहता. ऑक्सीजन का ट्रक नहीं रोकना चाहिए. उससे सभी का नुकसान है. दिल्ली में जो इलाज करा रहे हैं, वे सिर्फ दिल्ली के लोग नहीं हैं, दूसरे राज्यों के लोग भी यहां इलाज करा रहे हैं. ऑक्सीजन कोई ऐसी वस्तु नहीं है कि जिसको लेकर रखा जा सके.

एंबुलेंस की समस्या पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में जो प्राइवेट एंबुलेंस हैं, वे बाहर से आने वाले एंबुलेंस हैं. दिल्ली में हमने कैट्स के थ्रू एंबुलेंस की व्यवस्था की है. 750 के करीब एंबुलेंस हैं और अभी तक स्थिति ठीक है, अगर जरूरत पड़ी तो और बढ़ाएंगे. वैक्सीन रेट निर्धारण पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि रेट काफी ज्यादा रखा गया है, इस पर विचार करेंगे.

दिल्ली में क्या बढ़ेगा लॉकडाउन? इस सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी कयास लगाने की जरूरत नहीं है. वहीं, हरियाणा के मंत्री अनिल विज के बयान पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि यह बचकानी सी बात है, फरीदाबाद के अस्पताल से दिल्ली ऑक्सीजन चोरी कर ही नहीं सकती है, ऐसा संभव नहीं है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER