US News / विस्फोट हुआ और जिंदा जल गई 18000 गायें, दूध निकालने के लिए एक जगह बांधीं गईं थीं...

Zoom News : Apr 14, 2023, 10:33 AM
US News: अमेरिका के दक्षिण-मध्य में बसे टेक्सास में एक विस्फोट के बाद 18,000 से अधिक गायों की मौत हो गई. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मंगलवार को एक डेयरी फार्म में विस्फोट हुआ और आग लग गई, इससे बड़ी संख्या में गायों की जलने से मौत हो गई. अमेरिका में खलिहान में आग लगने की इस घटना को अपने तरह का अभी तक का सबसे बड़ा हादसा बताया जा रहा है. हालांकि, आग क्यों लगी इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है. वहीं, खेत के मालिक ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

जानकारी के मुताबिक जब विस्फोट हुआ तो इलाके में काले धुंए से आसमान भर गया. कास्त्रो काउंटी शेरिफ कार्यालय द्वारा साझा की गई तस्वीरों में आग की लपटें देखी जा सकती हैं. इस हादसे में किसी व्यक्ति के जान की हानि नहीं हुई. हालांकि, मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने एक व्यक्ति को बचा लिया और उसे घायल अवस्था में इमारत के अंदर से निकालकर अस्पताल पहुंचाया.

सुरक्षा के मद्देनजर घटना स्थल के करीब मौजूद खेत की ओर जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक धमाका उस समय हुआ जब दूध निकालने के लिए गायों को एक जगह पर एकत्रित किया गया था. गायों के मालिक का काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है. वहां के लोगों ने बताया कि दूर तक धमाके की आवाज सुनी गई और मौके से कई किलोमीटर दूर तक आसमान में काला धुंआ दिखाई दिया.

रॉयटर्स ने AWI के हवाले से कहा कि ऐसी इमारतों के लिए कुछ ही अमेरिकी राज्यों ने अग्नि सुरक्षा कोड को अपनाया है और जानवरों को ऐसी आग से बचाने के लिए कोई संघीय नियम नहीं हैं जो पूरे देश में लागू होता हो. पिछले दशक में इस तरह की आग में लगभग 65 लाख पशु मारे गए हैं, जिनमें अधिकांश मुर्गे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER