IND vs ENG / लखनऊ में टीम इंडिया के अन्दर होगा बदलाव, प्लेइंग 11 में लौटेगा ये दिग्गज

Zoom News : Oct 29, 2023, 06:00 AM
IND vs ENG: वर्ल्ड कप 2023 में एक बार फिर टीम इंडिया एक्शन में लौट रही है. न्यूजीलैंड को हराने के बाद टीम इंडिया को 6 दिन का ब्रेक मिला और अब रविवार 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. टीम इंडिया ने अभी तक वर्ल्ड कप में अपने सभी 5 मैच जीते हैं और ऐसे में इस मैच में भी रोहित शर्मा की टीम ही जीत की दावेदार है. खास तौर पर इंग्लैंड की खराब फॉर्म को देखते हुए ये नतीजा तय लग रहा है. इसके बावजूद टीम इंडिया को अपनी प्लेइंग इलेवन को लेकर कुछ बड़े फैसले लेने हैं और इस पर ही सबकी नजरें रहेंगी.

टीम इंडिया के सामने प्लेइंग इलेवन की इस चुनौती की बड़ी वजह उप-कप्तान और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की गैरहाजिरी है. हार्दिक को बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान चोट लगी थी और इसके चलते वो न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेल पाए थे. इंग्लैंड के खिलाफ भी वो नहीं खेलेंगे. पिछले मैच में टीम इंडिया ने हार्दिक की भरपाई के लिए सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी को शामिल किया गया था. इस बार भी ऐसा ही कुछ करना होगा लेकिन इस बार फैसला थोड़ा और मुश्किल है.

टीम इंडिया करेगी क्या बदलाव?

सबसे पहला सवाल टीम इंडिया के सामने ये है कि क्या वो सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ उतरें, जैसा न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था. टीम इंडिया ने वो मैच जीता था लेकिन उसमें सिर्फ 5 गेंदबाज होने के कारण एक बार स्थिति बिगड़ती दिखी थी. अब अगर टीम इंडिया को अपनी गेंदबाजी बढ़ानी है तो उसे सूर्यकुमार यादव की जगह शार्दुल ठाकुर या रविचंद्रन अश्विन को मौका देना पड़ेगा. हालांकि, लखनऊ की पिच पर स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है और ऐसे में टीम इंडिया ऐसा रिस्क नहीं लेना चाहेगी.

यहीं से दूसरा सवाल उठता है- अगर पिच में स्पिन की उम्मीद है और सिर्फ 5 गेंदबाज ही उतारने हैं तो 3 तेज गेंदबाजों की जगह 2 को ही मौका मिल पाएगा. जसप्रीत बुमराह का खेलना तो पक्का है, ऐसे में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी के बीच फैसला होगा. टूर्नामेंट में अभी तक की फॉर्म और पिछले मैच के प्रदर्शन के आधार पर मोहम्मद शमी को ही प्राथमिकता मिलती हुई दिखती है. शमी ने पिछले मैच में 5 विकेट लिये थे जो इस वर्ल्ड कप में उनका पहला ही मैच था. ऐसे में शमी से ऐसी ही फॉर्म की उम्मीद आगे भी रहेगी.

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER