Viral News / इन 11 बहुओं ने अपनी सास को ही माना देवी, प्रतिमा को रोज सोने के गहने पहनाकर करती है पूजा

Zoom News : Jan 19, 2021, 09:37 AM
USA: सास-बहू के बीच झगड़े की खबर तो आपने अक्सर सुनी होगी। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि सास की मौत के बाद उनकी बेटियां उनकी प्रतिमाएं बना रही हैं और रोज उनकी पूजा कर रही हैं। जी हां, यह बिल्कुल सच है और यह कहानी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में रहने वाले एक परिवार की है। इस परिवार की बहुएँ अपनी सास से इतना प्यार करती थीं कि उनकी मृत्यु के बाद, वे भगवान की तरह प्रतिदिन अपनी मूर्तियाँ मंदिर में रखती थीं। इतना ही नहीं हर महीने में एक बार मूर्ति के सामने भजन कीर्तन भी किया जाता है। 

यह मंदिर 2010 में बिलासपुर जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर रतनपुर में तंबोली परिवार की बहू द्वारा बनाया गया था। बता दें कि रतनपुर में विश्व प्रसिद्ध महामाया देवी का मंदिर भी है। 77 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक शिव प्रसाद तम्बोली का परिवार भी उसी रतनपुर में रहता है, जो अन्य परिवारों के लिए एक मिसाल बन गया है।

इस संयुक्त परिवार में 39 सदस्य हैं और कुल 11 बेटियां हैं जो एक-दूसरे के साथ बड़े प्यार से रहती हैं। 2010 में इन बेटियों की सास गीता देवी का निधन हो गया, जिसने बेटियों को बहुत आहत किया। उनकी सास बहूओं से बहुत प्यार करती थीं और उन्हें हर तरह के लेवे देती थीं। जब बहुओं ने अपनी सास के गुजरने के बाद उन्हें याद दिलाना शुरू किया, तो उन्होंने उनके लिए एक मंदिर बनाने और रोजाना पूजा करने की सोची।

बहू को एकता का पाठ पढ़ाने वाली गीता देवी के जाने के बाद भी उनकी भाभियों ने इसे याद किया और उनके सम्मान में एक मूर्ति का निर्माण कर उनकी पूजा शुरू कर दी। बहू ने सास की प्रतिमा को सोने के आभूषणों से सजाया है।

गीता देवी की तीन बेटियां हैं और कई देवरानी भी हैं। उन सभी ने कहा कि गीता देवी बहू की तरह प्यार करती है, बहू या देवरानी की तरह नहीं। हर काम बेटियों और देवरानियों से सलाह के बाद ही किया जाता था। सभी को साथ रहने की सलाह देते थे। शिवा प्रसाद अपने भाइयों में सबसे बड़े हैं और छोटे भाइयों और परिवारों का खुद से बहुत ख्याल रखते हैं।

तंबोली परिवार की सभी बेटियाँ उच्च शिक्षित हैं और सभी पोस्ट ग्रेजुएट हैं। वह अपने घर के पुरुषों के व्यवसाय में मदद करती है और पुस्तक का प्रबंधन करती है। शिक्षक के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद शिव प्रसाद खुद एक दुकान भी चलाते हैं।

परिवार के पास एक होटल, किराने की दुकान, पान की दुकान और साबुन बनाने का कारखाना है। उसके पास लगभग 20 एकड़ जमीन है जिस पर पूरा परिवार एक साथ खेती करता है। तंबोली परिवार के हर सदस्य का खाना उसी रसोई में बनाया जाता है, जहाँ सभी बहुएँ प्यार से काम करती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER