COVID-19 Update / इन 2 राज्यों ने दिए कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत, केंद्र ने कहा- अभी नहीं हुआ

Zee News : Jul 19, 2020, 10:25 AM
नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण के केस पौने 11 लाख के करीब हो गए हैं। पिछले चार दिन से रोजना 30 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। देश के दो राज्यों असम (Assam) और केरल (Kerala) ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission‌) के संकेत दिए हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्ष वर्धन (Harsh Vardhan) और आईसीएमआर (ICMR) ने इन खबरों को खारिज कर दिया है। देश में कोरोना का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था। केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ जरूर रहे हैं लेकिन यह कम्युनिटी ट्रांसमिशन का संकेत नहीं है।  


असम और केरल ने दिए कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत

सबसे पहले असम सरकार ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात कही। गुवाहटी शहर में 8 हजार से ज्यादा लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने 5 जुलाई को कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत देते कहा था कि 28 जून से शहर में संपूर्ण लॉकडाउन लागू है, फिर भी हालात चिंताजनक हैं। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए और अधिक टेस्टिंग की जरूरत है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही स्थिति पर काबू पा लिया जाएगा।

शर्मा ने कहा, "हमें केवल गुवाहटी में 3 लाख से ज्यादा टेस्ट करने हैं। ट्रैकिंग ही इस स्थिति से नियंत्रण पाने का एकमात्र समाधान है।" अब तक गुवाहटी में  1।10 लोग कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए हैं। शहर में 31 कोविड स्क्रीनिंग सेंटर हैं।  

केरल के मुख्यमंत्री ने स्वीकारी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात 

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शुक्रवार को कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा कि अनंतपुरम जिले के तटीय क्षेत्रों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि तटीय गांव पुल्लुविला और पूनतुरा में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने इन क्षेत्रों में संपूर्ण लॉकडाउन की भी घोषणा की। तिरुअनंतपुरम राज्य का सर्वाधिक कोरोना प्रभावित जिला है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER