IND vs WI / वेस्‍टइंडीज नहीं जा पाएंगे टीम इंडिया के ये 3 मैच विनर, कब होगा ऐलान!

Zoom News : Jun 16, 2023, 02:14 PM
IND vs WI Series: एशिया कप 2023 की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यानी अब ये पक्‍का हो गया है कि एशिया कप होगा, इससे पहले इसको लेकर अगर मगर की स्थिति बनी हुई थी। अब एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने ऐलान कर दिया है कि इस बार टूर्नामेंट पाकिस्‍तान और श्रीलंका में खेला जाएगा। पहले चार मैच पाकिस्‍तान में होंगे और इसके बाद के सभी मैच श्रीलंका में होने की खबर है। हालां‍कि अभी पूरे शेड्यूल के ऐलान का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन इतना साफ हो गया है कि 31 अगस्‍त को पहला मुकाबला और होगा और फाइनल 17 सितंबर को खेला जाएगा। इस बीच डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल के बाद करीब एक महीने के लंबे ब्रेक के बाद टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के साथ सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है। जुलाई से लेकर अगस्‍त तक टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के टूर पर रहेगी। वहां दो टेस्‍ट, तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे, लेकिन भारतीय टीम के तीन स्‍टार खिलाड़ी इस सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज नहीं जा पाएंगे। 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जाएगी टेस्‍ट, वनडे और टी20 मैचों की सीरीज 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहले टेस्‍ट सीरीज होगी, इसका पहला मुकाबला 12 जुलाई से खेला जाएगा। इस बीच खबर है कि इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान 26 जून को किया जा सकता है, इसके बाद ही भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के लिए रवाना हो जाएगी। चूंकि दो टेस्‍ट पहले खेले जाएंगे, इसके लिए हो सकता है कि पहले दो टेस्‍ट के लिए ही टीम का ऐलान किया जाए और उसके बाद वनडे और टी20 की टीम की घोषणा की जाए। इस बीच इस सीरीज से भी टीम इंडिया के तीन घातक और मैच विनर खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे। इसमें जसप्रीत बुमराह, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर के नाम शामिल हैं। माना जा रहा है कि जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर एशिया कप से पहले फिट हो सकते हैं, ये खिलाड़ी अभी एनसीए में हैं और पता चला है कि इनकी प्रोग्रेस ठीक हो रही है। अभी एशिया कप में वक्‍त भी है। वहीं रिषभ पंत की बात की जाए तो वो तो एशिया कप तक वो ठीक होने की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन हो सकता है कि अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक भारत में होने वाले वनडे विश्‍व कप तक वे ठीक हो जाएंगे। 

वनडे विश्‍व कप से पहले फिट हो सकते हैं रिषभ पंत 

इन तीन भारतीय प्‍लेयर्स के अलावा केएल राहुल भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो इंजर्ड चल रहे हैं। उनकी प्रगति भी हो रही है और माना जा रहा हे कि वेस्‍टइंडीज टूर पर तो वे भी न जा पाएंगे, लेकिन एशिया कप या फिर विश्‍व कप के लिए वे फिट हो सकते हैं। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो जो भी भारतीय खिलाड़ी इस वक्‍त घायल हैं वे काफी तेजी के साथ प्रोग्रेस कर रहे हैं। एशिया कप तक करीब करीब सभी खिलाड़ी फिट हो जाएंगे और विश्‍व कप की टीम कैसी होगी, इसका भी अंदाजा लग जाएगा। खास बात ये भी है कि एशिय कप वनडे फॉर्मेट यानी 50 ओवर का होगा, इसलिए टीमों को प्रैक्टिस करने का भी अच्‍छा मौका मिल जाएगा। देखना होगा कि जब वेस्‍टइंडीज टूर के लिए भारतीय टीम का ऐलान होगा कि बीसीसीआई की सेलेक्‍शन कमेटी किस तरह की टीम इस सीरीज के लिए चुनती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER