देश / ये भारत में 5 सबसे अमीर भिखारी, करोड़ों की संपत्ति, और फ्लैट और नकदी

Zoom News : Feb 28, 2021, 03:49 PM
Delhi: दुनिया का हर आदमी अपने और अपने परिवार का पेट पालने के लिए कोई न कोई काम करता है या नौकरी करता है। अगर आपसे पूछा जाए कि आप एक साल में कितना कमाते हैं और कितना बचाते हैं? तो आपका जवाब होगा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप दुनिया में कहां रहते हैं, और आपकी जीवनशैली कैसी है? लेकिन अगर हम बताएं कि कुछ भिखारी आपसे ज्यादा पैसा कमाते हैं, तो आप यह सुनकर हैरान रह जाएंगे। लेकिन यह बिल्कुल सच है।

आज हम आपको भारत के 5 सबसे अमीर भिखारियों के बारे में बताएंगे। भारत के इन सुपर-अमीर भिखारियों के पास अपार्टमेंट, बहुत सारी संपत्ति और बड़े बैंक बैलेंस में फ्लैट हैं। लेकिन फिर भी, वे सड़कों पर भीख माँगते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत जैन देश के सबसे अमीर भिखारियों की सूची में पहला नाम है। वे ज्यादातर मुंबई के परेल इलाके में भीख मांगने जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अपार्टमेंट में उनके दो फ्लैट हैं, जिनकी कीमत 70 लाख रुपये प्रति फ्लैट है। इसका मतलब है कि उनके पास एक करोड़ और 40 लाख की समान संपत्ति है। वह प्रति माह लगभग 75,000 भीख मांगता है, जो भारत में एक जॉबर की औसत कमाई से कई गुना अधिक है।

कोलकाता की लक्ष्मी सबसे अमीर भिखारियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। लक्ष्मी ने 16 साल की उम्र में 1964 से कोलकाता में भीख मांगना शुरू कर दिया था और 50 साल से ज्यादा की उम्र में उन्होंने भीख मांगकर लाखों कमाए। उनका सारा पैसा बैंकों में जमा है। लक्ष्मी अब भी भीख मांगकर हर दिन 1 हजार कमाती है। अगर आप महीने दर महीने देखते हैं, तो वह हर महीने कम से कम 30 हजार रुपये कमाती है।

मुंबई की रहने वाली गीता अमीर भिखारियों की सूची में तीसरे स्थान पर है। गीता मुंबई में चरनी रोड के पास भीख मांग रही है और उसने कथित तौर पर अपने भाई के साथ रहने वाले पैसे से एक फ्लैट खरीदा है। वह भीख मांगकर रोजाना लगभग 1,500 रुपये कमाता है। उनकी आमदनी एक महीने में लगभग 45 हजार रुपये है।

पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, चंद्रा आजाद, जो कथित तौर पर भीख मांगकर गुजारा करते थे, के पास गोवंडी में एक घर है, जिसमें 8.77 लाख रुपये और लगभग 1.5 लाख रुपये नकद जमा किए गए हैं। 2019 में एक रेल दुर्घटना में अपनी जान गंवाने के बाद, उनकी सारी संपत्ति मुंबई पुलिस को मिल गई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के पटना में रेलवे प्लेटफॉर्म पर भीख मांगने वाले पप्पू भी अमीर भिखारियों की सूची में शामिल हैं। एक दुर्घटना में पैर में फ्रैक्चर के बाद, पप्पू पटना के रेलवे स्टेशनों पर भीख माँगने लगा। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, पप्पू कुमार के पास लगभग 1.25 करोड़ रुपये की संपत्ति है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER