देश / 1 जुलाई से बदल जाएंगे आम आदमी की जिदंगी से जुड़े ये नियम! इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा, देखें डिटेल्स

Zoom News : Jun 23, 2021, 07:19 AM
नई दिल्ली। हर महीने अपने साथ कई बदलाव लेकर आते हैं। अब सप्ताह भर बाद हम साल के सातवें महीने यानी कि जुलाई (1st July 2021) में प्रवेश कर जाएंगे। इसी के साथ आम आदमी से जुड़े ऐसे लगभग कुछ नियम हैं, जो 1 जुलाई 2021 से बदल जाएंगे। जिनका आपकी जेब और घर के बजट पर सीधा असर पड़ने वाला है। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर यानी रसोई गैस की कीमतें बदलती हैं। SBI बैंक के ATM से पैसा निकालने और चेक को लेकर नियम बदलने वालें हैं। आइए जानते हैं 1 जुलाई से किन-किन नियमों में बदलाव होने वाला है।।। (Changes from 1st july 2021)

1 रसोई गैस की कीमतें

1 जुलाई को LPG सिलेंडर यानी रसोई गैस की नई कीमतें जारी होंगी। हर महीने की पहली तारीख को ऑयल कंपनियां रसोई गैस की कीमतें तय करती हैं। जुलाई में दखना होगा की कंपनियां रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें बढ़ाती है या नहीं।


2 SBI के बदलेंगे नियम

देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई (SBI) अपने एटीएम से पैसा निकालने, बैंक ब्रांच से पैसा निकालनेऔर चेकबुक को लेकर नियमों में बदलाव करने वाला है। ये नये नियम अगले महीने से 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे। एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBD) खाताधारकों के लिए हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध होगी - जिसमें एटीएम और बैंक शाखाएं शामिल हैं। बैंक फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करेगा। नकद निकासी पर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम और गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होगा।


3 चेक बुक शुल्क

1 एसबीआई BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक फाइनेंशियर ईयर में 10 चेक की कॉपी मिलती है। अब 10 चेक वाली चेकबुक पर चार्जेंस देने होंगे। 10 चेक के पत्तों के लिए बैंक 40 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

2 25 चेक लीव के लिए बैंक 75 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।

3 इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये और जीएसटी लगेगा।

4 वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी।

5 बैंक बीबीएसडी खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा।

4 इनकम टैक्स

अगर आप अभी तक Income Tax रिटर्न नहीं भर पाएं हैं, तो इसे जल्द से जल्द भर दीजिए। Income Tax के नियमों के मुताबिक अगर आपने 30 जून तक रिटर्न नहीं भरा तो 1 जुलाई से आपको डबल TDS चुकाना पड़ेगा। यही कारण है कि इस नियम के कारण ITR फाइल करने के लिए दोबारा मौका दिया है।ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई होती है लेकिन यह तारीख 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।


5 केनरा बैंक का IFSC code

केनारा बैंक 1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी कोड बदलने जा रहा है। सिंडीकेट बैंक के सभी कस्टमर को अपने ब्रांच से अपडेटेडे आईएफसी कोड के विषय में जानकारी लेने के लिए कहा गया है। केनारा बैंक की तरफ से कहा गया है कि सिंडीकेट बैंक के विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफसी कोड में बदलाव किया गया है। बैंक ने ग्राहकों को कहा है कि IFSC code को अपडेट कर लें, नहीं तो 1 जुलाई से NEFT, RTGS और IMPS जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER